विटामिन बी 12 की कमी से क्या होता है

विटामिन B12 की कमी से क्या होता है, शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है?

विटामिन B12 एक ज़रूर तत्व है जिससे कि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है और ये विटामिन शरीर के नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करता है. वैसे तो विटामिन B12 चिकन और मीट में भरपूर होता है लेकिन जो लोग नॉन वेज नहीं खाते अक्सर उनमे इस विटामिन की कमी पायी जाती है  इसलिए उए बहुत ज़रूरी है कि आप विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण पहचाने और इस कमी को पूरा करे.

वेजीटेरियन लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं क्यूंकि आजकल बाज़ार में कई ऐसे vegetarian उत्पाद आ गए है जिनमे vitamin B12 मिक्स किया होता है ताकि वेजीटेरियन लोग भी इसकी कमी का शिकार ना बन पाए. हम आपको बताएँगे कि विटामिन B12 की कमी से क्या होता है और इसकी कमी से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है.

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणविटामिन बी 12 की कमी से क्या होता है

शरीर का रंग पीला पड़ जाना या ऐसा लगना कि पीलिया है: अगर किसी की त्वचा का रंग हल्का पीला है तो हो सकता है कि ये विटामिन B12 की कमी की वजह से है. इस विटामिन की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण अच्छे से नहीं होता जिससे खून की कमी हो जाती है और त्वचा का रंग पीला लगने लगता है.

कमजोरी और थकावट: विटामिन B12 की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं होता जिसकी वजह से ऑक्सीजन का प्रवाह पूरे शरीर में नहीं हो पता. अगर शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो तो कमजोरी और थकावट महसूस होती है. विटामिन B12 की कमी से क्या होता है – इसका उत्तर है कमजोरी और थकावट.

हाथ-पैर बहुत ज्यादा सुन्न होना या फिर ऐसा लगना कि शरीर में सुइयां चुभ रही है: अगर किसी को लम्बे समय से विटामिन B12 की कमी है तो इससे शरीर की कई तरह की नसें काम करना बंद कर देती है और अगर शरीर की कोई नस काम ना करे तो नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है जिस वजह से अक्सर हाथ–पैर बहुत जल्दी सुन्न हो जाते है या फिर कभी-कभी ऐसा लगता है कि शरीर के किसी हिस्से में सुइयां चुभ रही हो. ये बहुत आम विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण में से एक है.

Vitamin B12 Foods List in Hindi

शरीर का बैलेंस बनाने में मुश्किल: अगर किसी को बहुत लम्बे समय से विटामिन बी 12 की कमी है तो नर्वस सिस्टम को नुक्सान हो सकता है और जिसकी वजह से व्यक्ति को अपना बैलेंस बनाने में मुश्किल होती है. ये लक्षण 60 के ऊपर वाले व्यक्ति में तो इतना आसानी से दिखाई नहीं देते लेकिन अगर कोई 20 से 50 की उम्र में है और उसे चलते वक़्त अपना बैलेंस बनाने में मुश्किल होती है तो ये विटामिन बी 12 की कमी की वजह से हो सकता है.

मुंह में या जीभ में छाले या फिर जीभ में सूजन: विटामिन B12 की कमी की वजह से मुंह में या जीभ पर छाले हो जाते है. कई बार जीभ में सूजन भी आ जाती है. अगर किसी को जीभ में छाले है, जीभ बहुत लाल रहती है या जीभ में सूजन है जो कि 10 दिनों से नहीं जा रही तो ये विटामिन B12 की कमी से हो सकता है.

सांस फूलना या चक्कर आना: अगर किसी को विटामिन B12 की कमी है तो उसको खून की कमी भी अवश्य होगी. इसका सीधा मतलब ये है कि उसके शरीर में ऑक्सीजन की कमी है जिसकी वजह से व्यक्ति को चक्कर आते है या फिर साँस फूलती है.

आँखों से धुंधला दिखाई देना: कई बार विटामिन B12 की कमी की वजह से आँख के पीछे वाली नस खराब हो जाती है जिसकी वजह से धुंधला दिखाई देता है. हालाँकि ये विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण अस्थायी है और इसे विटामिन B12 भरपूर मात्रा में लेकर ठीक किया जा सकता है लेकिन ये संकेत है कि आपके शरीर में इस विटामिन की कमी है और जल्द से जल्द इसे पूरा करे.

तो दोस्तों ये था कि विटामिन B12 की कमी से क्या होता है और शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है. चाहे आप वेजीटेरियन हो या नॉन वेज, हमेशा ध्यान रखे कि विटामिन बी 12 अपनी खुराक में पर्याप्त मात्रा में ले ताकि इसकी कमी से होने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सके. ये थे विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण और अगर किसी को इनमे से कोई 2 लक्षण भी है तो आप डॉक्टर की सलाह से विटामिन बी 12 की गोलियां भी ले सकते है जो कि इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए बहुत असरदार है.  

loading...