Vitamin B12 Foods List in Hindi

Vitamin B12 Foods List in Hindi – विटामिन बी 12 खाद्य पदार्थ

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए और अच्छे से काम करने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की ज़रूरत होती है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे है विटामिन बी12 के बारे में. जैसे दुसरे विटामिन है उसी तरह विटामिन B12 भी शरीर के लिए ज़रूरी है. Vitamin B12 foods list in Hindi जानने से पहले हम ये देख लेते है कि शरीर को कितना vitamin B12 चाहिए.

शरीर को कितना विटामिन B12 चाहिए?

विटामिन B12 कितनी मात्रा में लेना चाहिए ये निर्भर करता है उम्र, खान-पान का तरीका और वो कौन सी दवाईया ले रहा है. एक नार्मल 25 साल के व्यक्ति को 2.4 mcg (micrograms) की ज़रूरत होती है. नव्जन्मे बच्चो को 0.4 mcg, 7 से 12 महीने के बच्चो को 0.5 mcg, 1 से 3 साल के बच्चो को 0.9 mcg, 4 से 8 साल के बच्चो को 1.2 mcg, 9 से 13 साल के बच्चो को 1.8 mcg और 14 से 18 साल के बच्चो को 2.6 mcg विटामिन B12 की ज़रूरत प्रति दिन होती है.

Vitamin B12 foods list in Hindi – विटामिन बी 12 खाद्य पदार्थ?Vitamin B12 Foods List in Hindi

जो लोग वेजीटेरियन यानि मांस मछली नहीं खाते उनको अक्सर विटामिन B12 की कमी रहती है क्यूंकि जितनी भी सब्जियां या दालें है उनमे विटामिन B12 नहीं होता. दूध और कुछ डायरी उत्पाद जैसे चीस इनमे विटामिन B12 मोजूद तो होता है लेकिन बहुत कम मात्रा में.

विटामिन बी १२ के स्त्रोत

चिकन और मीट में काफी मात्रा में विटामिन B12 मोजूद होता है. जो लोग हफ्ते में 2 बार चिकन या मीट खाते हो उन्हें B12 की चिंता करने की ज़रूरत नहीं.

एक अंडे में 0.6 mcg विटामिन B12 होता है. अगर आप दो या तीन अंडे भी दिन के खाते है तो आपका ठीक मात्रा में ये विटामिन ले रहे है.

जो लोग वेजीटेरियन है, वे दिन में 2 गिलास फैट रहित दूध पीकर अच्छी मात्रा में B12 ले सकते है.

Vegetarian लोग Kelloggs Corn Flakes का नाश्ता कर सकते है क्यूंकि इसके 1 कप में 1.5 एमसीजी विटामिन B12 मोजूद होता है.

मशरूम में भी अच्छी मात्रा में विटामिन B12 होता है. अगर आप नॉन वेज नहीं खा सकते तो मशरूम हफ्ते में एक बार ज़रूर खाए.

गायें, भेड़ और बकरी के दूध में भी ये विटामिन पाया जाता है. कोशिश करे कि इसमें से किसी का भी एक गिलास दूध ज़रूर पिए.

सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट, कनक (अनाज) और चावल जैसे खाने की चीजों में विटामिन B12 बिलकुल भी नहीं होता. इसलिए ऊपर बताये गए तत्वों को याद रखे और दिन में कम से कम पर्याप्त B12 की मात्रा ज़रूर ले.

जानिये विटामिन B12 की कमी से क्या होता है?

निष्कर्ष

विटामिन B12 शरीर के लिए बहुत ज़रूरी तत्व है क्यूंकि इसकी कमी की वजह से कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है. जो लोग वेजीटेरियन है और अगर उन्हें लगता है कि वे विटामिन B12 पूरी मात्रा में नहीं ले सकते तो उन्हें डॉक्टर की सलाह से विटामिन B12 की गोलियां ज़रूर लेनी चाहिए. इसकी टेबलेट बाज़ार में आसानी से मिल जाती है और ज्यादा महंगी भी नहीं होती.

तो दोस्तों ये थे Vitamin B12 foods list in Hindi और अब आपको पता चल गया होगा कि किस में ये विटामिन होता है और किस में नहीं.

loading...