टमाटर को ना समझें मामूली – इसके गुण जानकर चौंक जाएंगे आप

अक्सर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए या खाने में एक अच्छा रंग लाने के लिए लोग टमाटर का इस्तेमाल करते हैं। हर घर के किचन के लिए टमाटर एक बहुत ही खास सब्ज़ी है, चाहे सलाद में हो, सूप हो, केचप हो या जूस हो टमाटर का इस्तेमाल हर कोई किसी न किसी तरीके से करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि टमाटर सिर्फ स्वाद और सब्ज़ी का रंग ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह बहुत से मायनो में शरीर के लिए बहुत सेहतमंद है। यह आपको कई बिमारियों से दूर रखता है और कई अन्य तरीकों से आपको सेहतमंद रखता है। ना सिर्फ टमाटर बल्कि टमाटर का रस शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम टमाटर और टमाटर के जूस के ऐसे ही कई फायदे आपको बता रहे हैं।

 

  1. खून की कमी को करता है दूर – आजकल आए दिन कई लोगों को खून की कमी की शिकायत होती है, जिस कारण कमज़ोरी जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में अगर टमाटर या टमाटर के जूस को अपने डाइट में शामिल किया जाए तो खून की कमी की समस्या से बचा जा सकता है।

 

  1. आँखों की समस्या होती है दूर – अभी के इस दौर में लगभग हर किसी को चस्मा लगाए देखा जा सकता है। हर किसी को आँखों से कम देखने की या अन्य कई शिकायतें होती है ऐसे में अगर आपको आँखों से कम दिखता या आँखों में चश्मा लगा हो तो दिन में कम से कम दो बार टमाटर के जूस का सेवन ज़रूर करें। ऐसे में आपका चश्मा आगे चलकर उतर जाए और आपके आँखों की रौशनी भी ठीक हो जाए।

 

  1. वज़न कम करने में उपयोगी – इस भागादौड़ी के जीवन में लोग वक़्त बचाने के लिए कुछ भी बाहर का जंक फ़ूड खाने लगते हैं जिसका नतीजा होता है बढ़ा हुआ वज़न। जब इंसान इस चीज़ को समझ पाता है तब तक बहुत देर हो जाती है। ऐसे में अगर आप हर रोज़ सुबह खाली पेट टमाटर का रस पिएं तो आपको कुछ ही दिनों में फर्क पता चलने लगेगा। अगर आपको टमाटर का जूस पसंद नहीं तो आप टमाटर को अपने सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।

 

  1. त्वचा के लिए भी है लाभकारी – हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा हमेशा चमकती हुई रहे लेकिन प्रदुषण और तरह-तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स के वजह से त्वचा अपनी असली चमक खोने लगता है। ऐसे में अगर आप टमाटर का जूस पीते हैं या चेहरे पर लगाते हैं तो इसमें मौजूद विटामिन, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और कैल्शियम के गुण आपकी त्वचा को नमी खोने से बचाते हैं और साथ ही साथ सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव जिससे आपको स्किन टैनिंग, रैशेज और सनटैन जैसी प्रॉब्लम होती है उससे भी बचाते हैं।

 

  1. कैंसर से करता है बचाव – टमाटर में भरपूर मात्रा में बीटा-केरोटीन, फॉलिक एसिड,ल्‍यूटेन और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं आपके शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और इसलिए टमाटर का जूस पीने से कैंसर का खतरा कुछ प्रतिशत तक कम होता है।

 

  1. पेट के लिए फायदेमंद – अगर किसी को पेट संबंधी या लिवर संबंधी परेशानी है तो टमाटर खाने से या टमाटर का जूस पीने से लिवर डिटॉक्स होता है जिस कारण आपके लिवर  से सभी विषैले पदार्थ निकालकर लिवर और पित्ताशय को स्वस्थ रखता है और इसके साथ-साथ पेट के अन्य बिमारियों को भी दूर करता है।

 

ये तो थे बस कुछ ही फायदे इसके अलावा टमाटर का रस पीने से आपकी हड्डी की बीमारियां, हड्डी के दर्द, दिल से जुड़ी बीमारियां, सर्दी-ज़ुकाम से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए अभी तक अगर आपने टमाटर या टमाटर के जूस को अपने डाइट में शामिल नहीं किया है तो आज से ही इसे अपने डाइट में शामिल कर लें।

टमाटर के फायदे

loading...