sacche pyar ki nishaniya

ये है सच्चे प्यार की 10 निशानियां, प्यार में हो तो ज़रूर पढ़े

सच्चे प्यार को पहचानना कोई आसान बात नहीं है दोस्तों इसीलिए हम आपके लिए लाये है 10 सच्चे प्यार की निशानियाँ ताकि आप भी अपने प्यार की पहचान कर सके.

दोस्तों आपको बता दू कि पहली नज़र का प्यार (Love at first sight) असल में कोई प्यार नहीं होता, ये तो महज़ एक आकर्षण होता है. सच्चा प्यार पनपने में वक़्त लगता है. आकर्षण को आप प्यार की पहली सीढ़ी तो कह सकते है लेकिन सच्चा प्यार (True Love) नहीं.

ये एक विडंबना ही है की सच्चे प्यार को  परिभाषित नहीं किया जा सकता है. सच्चे प्यार को पाने के लिए हम में से कई खूब भाग दौड़ करते हैं, लेकिन बहुत कम ही है जो सही मायने में अपने प्यार को पाते हैं. जब आपको किसी के साथ सच्चा प्यार होता हैं, तो आपका मूल प्रवृत्ति और व्यवहार केवल उस व्यक्ति के प्रति बदल जाता हैं। सच्चा प्यार सामान्य मानव व्यवहार से परे है। यह आपको किसी विशेष व्यक्ति के लिए बेहतर इंसान बनना सीखाता है.

सच्चे प्यार को परिभाषित करना कठिन हो सकता है, लेकिन सच्चे प्यार निशानियाँ तो आप देख ही सकते हो। तो आईये देखते है क्या है सच्चे प्यार कि वो 10 निशानियाँ!

 

1. प्यार में सिर्फ देना पड़ता है कुछ हासिल करने की इच्छा नहीं होती: जी हां, प्यार का दूसरा नाम है क़ुरबानी. सच्चे प्यार में अपना सब कुछ लुटा देते है बिना किसी उम्मीद के कि आपका पार्टनर भी ऐसे ही करे.

 

2. उसकी ख़ुशी में अपनी ख़ुशी: महज़ उस विशेष व्यक्ति को मुस्कुराता हुआ देखना या ज़ोर से हँसते हुए देखना आपको इतनी ख़ुशी देता है जैसे मनो पूर दुनिया जीत ली हो. उसकी ख़ुशी में आप खुश हो जाते है चाहे आपका दिन कितना ही बुरा क्यूँ न बीता हो।

 

3. उस विशेष व्यक्ति से दूरी बर्दाश्त नहीं होती: आपका प्यार चाहे आपको कितने भी दुःख दे या जैसे भी कटुवचन कहे, उनसके बाद भी आपके दिल में उसके प्रति किसी प्रकार का को बैर नहीं होता. आप चाहे उससे थोड़ी देर के लिए नाराज़ हो जाये लेकिन ये नाराज़गी ज्यादा देर तक नहीं रहती. थोड़ी ही देर में आप उसको मिलने या उससे बात करने के लिए तत्पर हो जाते है.

 

4. कुर्बानियां: जैसा कि हमने पहले कहा कि प्यार का दूसरा नाम है क़ुरबानी. सच्चे प्यार में आप उसकी ख़ुशी के लिए कुछ भी कुर्बान करने के लिए तत्पर रहते है.

 

5. अपनी सीमायें लांघ कर अपने रिश्ते के लिए सब कुछ करते है: अगर कभी भी रिश्ते में किसी प्रकार की दूरी आ जाये तो सारी सीमाए लाँघ कर अपने रिश्ते को और ज्यादा मज़बूत करने के लिए तैयार रहते है.

 

6. उसे दुःख देने का आप सोच भी नहीं सकते: चाहे रिश्ते में कितनी भी कड़वाहट आ जाये, आप अपने प्यार को दुःख देने के बारे में एक क्षण के लिए भी नहीं सोच सकते. सच्चा प्यार आपकी छवि ही बदल देता है.

 

7. कभी अपना वादा नहीं तोड़ते: अगर कोई अपने सच्चे प्यार से वादा करता है तो उसे कभी नहीं तोडता. कम से कम उस वादे को पूरा करने की पूरी कोशिश तो ज़रूर करता है. सच्चे प्यार में उस खास व्यक्ति के प्रति आप अपनी जिम्मेदारी समझने लगते है और यही कारण है की उसे दिया हर वादा आप किसी भी कीमत पर पूरा करने के लिए तत्पर रहते है.

 

8. सच्चे प्यार में पड़ने के बाद आप “मैं” नहीं “हम” का ज्यादा इस्तेमाल करते है: सच्चे प्यार में पड़े लोग जब भी एक दुसरे से बात करते है तो “मैं” की जगह “हम” शब्द का ज्यादा प्रयोग करते है. ऐसा इसलिए क्यूंकि वह दोनों भविष्य में एक दुसरे के साथ देखना चाहते है. वो तो पहले ही सपने संजो लेते है की भविष्य में वे दोनों क्या-क्या करेंगे.

 

9. जब वह कुछ अच्छा करे तो गर्वान्वित महसूस करना: जब भी वह खास व्यक्ति कोई अच्छा कार्य करे या कुछ हासिल करे तो आपको ज्यादा गर्व महसूस होता है चाहे उसी काम में आप को कामयाबी न भी मिली हो.

 

10. उसके लिए हर दुःख या पीड़ा सेहन करना: सच्चे प्यार में आप उस व्यक्ति विशेष के लिए हर तरह का दुःख या पीड़ा सेहन करने के लिए तत्पर रहते है.

 

तो दोस्तों ये थी कुछ सच्चे प्यार की निशानियाँ. क्या आपने कभी पहचानी?

loading...