bavaseer ka sabse asardar ilaj

बवासीर में कौनसा ट्रीटमेंट सबसे असरदार है?

बवासीर के मरीजों का सबसे बड़ा प्रश्न होता है कि कौनसा इलाज करवाया जाए ताकि इस बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाए. एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक बवासीर का सबसे असरदार और टिकाऊ इलाज है ऑपरेशन. लेकिन ऑपरेशन सिर्फ उन मरीजों के लिए है जिन्हें बहुत ज्यादा बवासीर है और दवाई से जिन्हें कोई फर्क नहीं पड रहा.

बवासीर के लिए दो इलाज सबसे ज्यादा प्रचलित है. एक तो बवासीर के पास की जगह में खून के प्रवाह को रोक देना जिससे बवासीर सूख कर निकल जाती है और दूसरा इलाज है ऑपरेशन के ज़रिये बवासीर को पूरी तरह ख़त्म कर देना. ये दोनों ट्रीटमेंट बहुत असरदार है और ज़्यादातर लोगों को इन दोनों ट्रीटमेंट से काफी आराम मिल जाता है.

पढ़िए बवासीर क्या है, लक्षण और ट्रीटमेंट के बारे में

ऑपरेशन के ज़रिये बवासीर का इलाज असरदार इसलिए है क्यूंकि इसमें मरीज़ को काफी लम्बे समय तक आराम मिलता है और कई मरीजों को तो दुबारा बवासीर भी नहीं होती. वैसे तो अगर थोड़ी बहुत बवासीर का घरेलु इलाज भी संभव है लेकिन अगर किसी को नीचे दिए गए लक्षणों में को चार लक्षण भी है तो फ़ौरन डॉक्टर को दिखाए:

  • गुदा से या आसपास के क्षेत्र से खून आना
  • मल का आकार बहुत बड़ा होना
  • मल त्यागने में बहुत मुश्किल होना और दर्द होना
  • मल का रंग काला या जामनी रंग का होना
  • गुदा में या आसपास के क्षेत्र में मास का उभार होना
  • अगर गुदा में हलकी दर्द है और ये दर्द 1 हफ्ते से हो रही है तो डॉक्टर को ज़रूर चेक करवाए

क्या है इसका निष्कर्ष?

दोस्तों इसका निष्कर्ष ये है कि अगर किसी को बहुत ज्यादा बवासीर है तो ऑपरेशन सबसे अच्छा उपचार हो सकता है. अगर किसी को थोड़ी बवासीर है तो अपनी लाइफस्टाइल और डाइट बदल कर देखिये. अगर फिर भी न आराम आये तो दवाई से ट्रीटमेंट करके देखे, आपको आराम ज़रूर मिलेगा.

loading...