पेट की टी बी के लक्षण – इन्हें कभी अनदेखा मत करना!!

पेट की टी बी दरअसल पेट में गंभीर संक्रमण (bacterial infection) होता है जिससे कि मरीज को बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है. पेट का टीबी सिर्फ पेट को ही नहीं बल्कि शरीर के कई अंगो को प्रभावित कर सकता है जैसे कि मुंह, आंते, पित्ता या फिर गुदा. पेट का टीबी मुख्य रूप से कुपोषण, एचआईवी (HIV), पौष्टिक भोजन ना खाना, शराब ज्यादा पीना या तम्बाकू का सेवन ज्यादा करने से होता है.

पेट की टी बी के लक्षणपेट का टीबी को ज्यादा खतरनाक इसलिए माना गया है क्यूंकि इसके लक्षण पता करने में काफी समय लग जाता है. चूँकि हम भारतवासियों की अच्छी सेहत के लिए कामना करते है, इसलिए हम ये पोस्ट आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे है ताकि आप पेट की टी बी के लक्षण सही समय पर जान पाए और किसी ना किसी की मदद कर पाए.

 

 

क्या है पेट की टी बी के लक्षण?

पेट की टीबी के लक्षण मुख्य रूप से निम्नलिखित है:

  • पेट में दर्द
  • वजन में भरी गिरावट
  • उम्र के हिसाब से बहुत कम वजन होना
  • कब्ज़ या उल्टियाँ होना
  • रात को पसीना ज्यादा आना
  • भुखर और खांसी रहना
  • पेट में मरोड़, सूजन या सख्त पेट रहना
  • भूख न लग्न या बहुत जल्दी थक जाना

पढ़े हड्डी का टीबी के लक्षण और इलाज

अगर आपके पेट में दर्द रहता है और ऊपर दिए गए पेट की टी बी के लक्षणों में से कोई भी दो लक्षण है तो फ़ौरन जांच करवाए.

पेट का टीबी की जांच और उपचार 

अगर ऊपर दिए गए लक्षणों में से कोई दो लक्षण आपको लम्बे समय से है अपनी तरफ से कोई दवाई ना ले बल्कि जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाए. डॉक्टर आपको कुछ टेस्ट करवाने के लिए कहेगा जैसे कि खून जांच, Mantoux Test, लीवर का टेस्ट, सीटी स्कैन या फिर कोई और टेस्ट.

पेट के टीबी का इलाज

पेट के टी बी का दवाई या फिर ऑपरेशन के ज़रिये इलाज संभव है. वैसे तो मुख्य रूप से मरीज को 6 से 9 महीने तक दवाई खानी पड़ती है जिससे पेट की टी बी के लक्षण पूरी तरह गायब हो जाते है लेकिन अगर बीमारी का पता करने में बहुत समय लग जाए तो पेट में पानी या पस पद जाती है जिसे कि ऑपरेशन द्वारा ही निकाला जा सकता है.

दोस्तों याद रहे की पेट का टीबी पूरी तरह ठीक हो सकता है बशर्ते कि आप अपनी दवाई लगातार और समय पर ले. अब आपको पेट के टी बी के लक्षण तो पता चल ही गए, तो आप किसी की भी समय पर मदद कर सकते है.

loading...