नाभि में तेल लगाने के फायदे – जानिए कौन सा तेल कैसे लगाये!

आयुर्वेद में ही नहीं बल्कि कई विशेषज्ञ भी मानते है कि नाभि में तेल लगाने के फायदे बहुत है लेकिन ये ज़रूरी है कि आपको पता हो कौनसा तेल कब और कैसे लगाये. उदाहरण के लिए नाभि में नारियल तेल लगाने के अलग फायदे है, सरसों तेल लगाने के अलग और नीम का तेल लगाने के अलग. तो आईये जानते है नाभि में तेल लगाना और इससे जुड़े कुछ फायदे.

नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे: नहाने के तुरंत बाद ही अगर आप नाभि में नारियल तेल की पांच मिनट मालिश करते है तो इससे त्वचा को बहुत फायदा होता है. इससे आपकी त्वचा नर्म हो जाती है और शरीर की साड़ी खुश्की मिट जाती है. मात्र एक हफ्ता नहाने के बाद नारियल तेल लगाने से ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा. रात को नारियल का तेल नाभि में डालने से औरतों का बांझपन दूर होता है, स्टैमिना बढ़ता है, पेट दर्द या पीरियड्स के दर्द में बहुत राहत मिलती है और आँखें तंदरुस्त रहती है. नाभि के पास पेट दर्द में भी नारियल का तेल फायदेमंद है.


नाभि में तेल लगाने के फायदे

कैसे लगाये नाभि में नारियल तेल?

थोडा सा नारियल तेल नाभि में डाले और 2 मिनट तक लेते रहे. उसके बाद हाथो से नाभि के पास तेल से अच्छी तरह मालिश करे. कम से कम 5 मिनट तक मालिश ज़रूर करे.

नाभि में सरसों का तेल लगाने के लाभ

सरसों का तेल तो वैसे ही बहुत लाभकारी है. सरसों के तेल से अपनी नाभि की मालिश करने के बहुत लाभ है. सरसों तेल को नाभि में लगाने से पाचन क्रिया एकदम ठीक हो जाती है. अगर किसी को पेशाब की नली (UTI) इन्फेक्शन है तो सरसों के तेल की नाभि में 15 मिनट मालिश करे. नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठ बहुत जल्द ठीक हो जाते है. रात को सोते समय या नहाने के बाद आप नाभि में सरसों के तेल की मालिश कर सकते हो.

नाभि में नीम का तेल लगाने के फायदे

नीम का तेल क कुदरती ऐसी देन है जो इंसान के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. रात को सोने से पहले नीम के तेल की चार बुँदे अपनी नाभि में डाले और उससे नाभि के क्षेत्र में मालिश करे. इससे तवचा तो कोमल होती ही है साथ में चेहरे पर पीपल्स और सफ़ेद दाग भी दूर होते है.

नाभि में बादाम तेल या बादाम रोगन लगाने के लाभ

बादाम तेल या बादाम रोगन नाभि में लगाने से त्वचा निखरती है और आँख के पास जो काले गद्दे या दाग होते है वो भी कम होते है. सबसे आसान तरीका है बादाम रोगन को नाभि पर लगा कर 10 मिनट तक नाभि की मालिश करे. ये आप किसी भी समय कर सकते है, चाहे सुबह या रात को सोने से पहले.

तो दोस्तों ये थे कुछ नाभि में तेल लगाने के फायदे. हो सके तो कम से कम नाभि में सरसों का तेल दिन में एक बार ज़रूर लगाये क्यूंकि इसके बहुत फायदे है और ये बड़ी आसानी से बाज़ार में उपलब्ध भी है.

loading...