नाभि के पास पेट दर्द, कारण और इलाज

नाभि के पास पेट दर्द होने के कारण और इलाज

नाभि के पास पेट दर्द होने की वजह से लोगों को बहुत परेशानी हो सकती है और ये एक चिंता का विषय भी है, खासकर अगर दर्द ज्यादा है और लम्बे समय से है। कुछ लोगों को नाभि में तीखी दर्द महसूस होती है, जबकि कुछ लोग नाभि के पास दर्द महसूस करते हैं. कई लोगों को  झुकने या फिर खाँसी करने पर भी नाभि में दर्द होता है। कभी-कभी नाभि के पास पेट दर्द का कारण किसी गंभीर बीमारी की निशानी हो सकती है लेकिन आम तौर पर इस क्षेत्र में दर्द पाचन समस्याओं के कारण होता हैं । गर्भवती महिलाएं भी कई बार नाभि में दर्द की शिकायत कर सकती है.

 

नाभि दर्द के कारण

 

मूत्र पथ में संक्रमण (UTI) के कारण आदमी को बार-बार मूत्र करने की इच्छा होती है और मूत्र करते समय दर्द महसूस होता है और पूरे दिन हल्के या कई बार मध्यम पेट दर्द अनुभव होता है। अगर पेशाब करते समय आपकी नाभि के पास या नाभि पर दर्द होता है तो UTI का टेस्ट करवाए. मात्र 2 ya 3 दिनों में ये दिक्कत ठीक हो जायेगी.नाभि के पास पेट दर्द, कारण और इलाज

 

पेट का कठोर व्यायाम करने से अंदर या नाभि के आसपास भी दर्द होता है। यह मुख्य रूप से इसलिए होता है जब पेट की मांसपेशियों पर बहुत ज्यादा जोर लगा हो । अगर आप पेट या अपनी Abs का व्यायाम करते है तो कुछ दिनों के लिए न करे.

 

आपके खाने का तरीका भी एक मुख्य कारण हो सकता है नाभि दर्द का । नाभि के दर्द का सबसे आम कारण है बहुत ज्यादा खाना या बहुत कम खाना. ज्यादा खाना खाने से पेट पर दबाव पद सकता है जिससे एसिड रिफ्लेक्स हो सकता है और यही कारण है नाभि में दर्द होने का। अगर नाभि के पास पेट दर्द है तो नाभि में तेल लगाना भी काफी फायदेमंद है.

फ़ूड पोइस्निंग या ख़राब खाना खाने से नाभि के पास दर्द होना आम बात है. फ़ूड पोइस्निंग से बैक्टीरिया की बढ़ती संख्या पेट में गैस का निर्माण कर देती है जिसके परिणामस्वरूप पेट दर्द या नाभि दर्द होती है ।

अगर आप कोई दवाई खाते है और वह दवाई आपको हजम नहीं होती तो भी नाभि के ऊपर दर्द होना आम बात है. आप जब भी कोई दवाई ले तो फ़ौरन मत लेट जाये, थोड़ी देर बैठे ताकि दवाई अच्छे से शरीर में घुल जाए.

गर्भावस्था में पेट फूलने के साथ नाभि पर काफी दबाव पड़ता है जिससे दर्द हो सकती है. अगर गर्भावस्था में दर्द हो तो इसे अनदेखा ना करे. फ़ौरन अपने डॉक्टर से बात करे.

इनके इलावा नाभि के पास दर्द के कुछ गंभीर कारण भी हो सकते है जैसे कि हर्निया (Hernia), छोटी आंतड़ियों की बीमारी, पेट में इन्फेक्शन, कोई ऑपरेशन के बाद दर्द या फिर पित्ते में पथरी. अगर नाभि के ऊपर या नाभि के पास दर्द काफी लम्बे समय से है तो से अनदेखा बिलकुल ना करे. डॉक्टर को अपने लक्षण विस्तार से बताये ताकि बीमारी की जड़ तक पहुंचा जाए.

तो दोस्तों वैसे तो नाभि में दर्द होना किसी छोटी-मोटी बीमारी की वजह से होता है लेकिन अगर दर्द ज्यादा है या काफी लम्बे समय है तो जांच आवश्य करवाए.

loading...