माइग्रेन का दर्द पहचानने का सबसे आसान तरीका, तुरंत पता चल जाएगा

माइग्रेन की बीमारी आजकल बहुत तेज़ी से फ़ैल रही है और इसका मुख्य कारण है लोगों में बढ़ता स्ट्रेस. तनाव के कारण ना सिर्फ माइग्रेन होता है बल्कि कई तरह की अन्य बीमारियाँ भी हो सकती है इसलिए हमेशा कोशिश करे कि छोटी-मोटी चीजों के लिए स्ट्रेस ज्यादा ना ले. ज़िन्दगी बहुत लम्बी है और अगर इस ज़िन्दगी में हम बीमारियों से जूझते रहेंगे तो कभी खुश नहीं रह पायेंगे.माइग्रेन का दर्द पहचानने का तरीका

हम आपको बताएँगे कि माइग्रेन के को कैसे पहचाने ताकि आप समय से पहले अपनी दवा तुरंत ले ले और सिर दर्द से छुटकारा पा सके.

पढ़े माइग्रेन के लक्षण

सिर में मुख्य रूप से तीन तरह के दर्द होते है.

  • साइनस का दर्द
  • स्ट्रेस का दर्द
  • और माइग्रेन का दर्द

हमने इन तीन तरह के दर्द को मुख्य रूप से इसलिए बताया है क्यूंकि ये दर्द पहचानने बहुत ज़रूरी है. वैसे तो और भी कई तरह के दर्द होते है जैसे हाई ब्लड प्रेशर का दर्द या सर्दी लगने पर दर्द लेकिन ये दर्द आसानी से पहचान हो जाते है. साइनस, स्ट्रेस और माइग्रेन का दर्द पहचानना ज्यादा ज़रूरी है क्यूंकि व्यक्ति को सबसे ज्यादा परेशान ये तीन तरह के दर्द करते है.

माइग्रेन दर्द को कैसे पहचाने: माइग्रेन का दर्द सिर के एक तरफ होता है या कई लोग इसे आधे सिर का दर्द भी कहते है. ये दर्द सिर के किसी भी एक हिस्से में होगा. आप इतना जान ले कि माइग्रेन का दर्द आसानी से नहीं जाता. आप चाहे सिर दर्द की कोई भी दवाई खा ले ये थोड़ी देर के लिए ठीक होगा लेकिन फिर हो जाएगा. ये दर्द कुछ घंटो से लेकर 2 दिन तक रहता है. अगर किसी को माइग्रेन है तो ऐसा दर्द उन्हें महीने में एक बार या साल में 3 से 4 बार तक हो सकता है.

स्ट्रेस से सिर दर्द: स्ट्रेस से होने वाला दर्द सिर के पीछे होता है. सर के पिछले हिस्से में ऐसा लगता है कि सुइयां चुभ रही हो. ये दर्द ज़्यादातर तब होता है जब किसी को किसी चीज़ का स्ट्रेस या तनाव हो. उदाहरण के लिए अगर आपकी अगले दिन कोई ज़रूरी मीटिंग है और आपने उसकी तैयारी अच्छे से नहीं की तो स्ट्रेस से सर में दर्द हो सकता है. कई लोगों को सफ़र करने से परहेज़ होता है और अगर उन्हें कोई लम्बा सफ़र करना पड़ जाए तो भी सिर में दर्द हो जाता है. ये दर्द कोई भी पेनकिलर खाने से ठीक हो जाता है. ये दर्द शाम को ज्यादा होता है.

5 आदते जो हमेशा के लिए माइग्रेन से छुटकारा दिला सकती है!!

साइनस से होने वाला सिर दर्द:  साइनस वाला दर्द माथे में होता है और ज़्यादातर आँखों के बिलकुल ऊपर होता है. ये दर्द ज़्यादातर सुबह के वक़्त होता है. जिन लोगो को बलगम ज्यादा बने या जुखाम ज्यादा रहे उन्हें साइनस से सिर दर्द अक्सर रहता है.

तो दोस्तों ये था माइग्रेन का दर्द और बाकी दर्द पहचानने के कुछ आसान तरीके. अब आप सरलता से अपना माइग्रेन का दर्द पहचान सकते है और अन्य तरह के सिर दर्द भी पता कर सकते है.

loading...