हड्डी का टीबी के लक्षण

हड्डी का टीबी – जाने बॉन टीबी के लक्षण और सबसे असरदार इलाज

आपको ये जान कर थोडा आश्चर्य होगा कि हड्डी का टीबी या ब़ोन टीबी आजकल बहुत तेज़ी से फ़ैल रहा है. ये टीबी का प्रकास सिर्फ गरीब या कुपोषित लोगों को ही नहीं बल्कि हर वर्ग के लोगों के लिए खतरा बन गया है.

क्या है हड्डी का टीबी – Bone TB in Hindi

हड्डी का टीबी आम टीबी की तरफ सिर्फ फेफड़ों को प्रभावित नहीं करता बल्कि ये एक निश्चित हड्डी को प्रभावित करता है. आमतौर पर इस तरह का टीबी किसी भी लम्बी हड्डी जैसे कि हाथ या घुटने के सिरे में होता है. जिन लोगों को पहले से टीबी है या फिर जिन्हें पहले कभी था, उन लोगों को bone tb होने की सम्भावना ज्यादा रहती है. इससे बचने का सिर्फ एक इलाज है – अपना खानपान अच्छा रखे ताकि टीबी के कीटाणु आपके शरीर पर आसानी से हमला ना कर पाए. कोशिश करे कि ऐसी जगह पर ना जाए जहाँ टीबी के मरीज़ हो, अगर जाए तो अपने मुंह पर कपडा ज़रूर रखे.

अगर किसी को हड्डी का टीबी है तो उसे एकदम से इसके लक्षण पता नहीं चलेंगे. इसमें आम टीबी की तरह खांसी नहीं होती बल्कि इस तरह के TB में बुखार रहता है जो कि बार-बार आता रहता है. आप जितनी भी दवाई खा ले बुखार नहीं जाता.

कैसे होता है हड्डी का टीबी – Bone TB in Hindiहड्डी का टीबी के लक्षण

हड्डी का टीबी ज़्यादातर उन लोगों को होता है जिनकी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमज़ोर है. जो लोग बहुत कमज़ोर होते है उन्हें भी ये रोग आसानी से घेर लेता है. सबसे आम कारण बॉन टीबी का है जब आपको कोई गहरी चोट लगती है या फिर कोई बड़ा ऑपरेशन होता है. इस स्थिति में टीबी के कीटाणु उस घाव के द्वारा शरीर में प्रवेश कर लेते है और किसी भी हड्डी के जॉइंट में जाकर जमा हो जाते है और फिर बढ़ते रहते है. इसीलिए सभी डॉक्टर ये सलाह देते है कि कोई भी गहरी चोट हो या बड़ा ऑपरेशन हो तो हमेशा साफ़ सफाई रखे ताकि इस तरह के खतरनाक कीटाणु हमारे शरीर में दाखिल ना हो सके.

पढ़े पेट की टीबी के लक्षण और इलाज

तो आईये अब जानते है हड्डी के टीबी के लक्षण – Bone TB ke Lakshan   

  • बॉन टीबी का सबसे पहला लक्षण है दर्द. टीबी से प्रभावित हड्डी के उस हिस्से में दर्द रहता है और ये दर्द आसानी से नहीं जाता. पेनकिलर खाने से कुछ देर के लिए दर्द चला जाता है लेकिन फिर आ जाता है.
  • प्रभावित हड्डी का जाम हो जाना भी हड्डी के टीबी का एक लक्षण है. अगर किसी को घुटने की हड्डी में टीबी है तो घुटना जाम हो जाएगा और मुड़ेगा नहीं. वाही अगर किसी को हाथ की हड्डी में टीबी है तो हाथ नहीं मुड़ेगा. ये तब होता है जब टीबी के कीटाणु 2 महीने से ज्यादा शरीर में मोजूद हो.
  • इसके इलावा प्रभावित हिस्से में सूजन आ जाती है जो की आसानी से नहीं जाती.
  • सबसे आम लक्षण है बुखार. जी हाँ, जब हड्डी के टीबी के कीटाणु 2 महीने से ज्यादा शरीर में रहते है तो बुखार आ जाता है जो आसानी से नहीं जाता. चाहे जितनी भी बुखार की दवाई खा ले, ये नहीं जाएगा.

हड्डी के टीबी का इलाज – Bone TB Treatment in Hindi

अगर किसी को हड्डी का टीबी हो जाए तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं. इस तरह का टीबी दुसरो को नहीं फैलता. बस अपना आहार अच्छा रखे और दवाई समय पर ले. इस टीबी में सबसे असरदार इलाज है DOTS ट्रीटमेंट. ये ना तो ज्यादा महंगा है और ना ही इस ट्रीटमेंट का कोई साइड इफ़ेक्ट होता है. सरकारी अस्पतालों में ये ट्रीटमेंट बिलकुल निशुल्क है. आपको हड्डी के टीबी की दवाई 6 से 9 महीने तक लेनी होती है जिसके बाद ये बिलकुल ठीक हो जाता है. अगर इलाज में बहुत देर हो जाए तो एक छोटा सा ऑपरेशन होता है ताकि प्रभावित हड्डी के हिस्से से पास या गन्दा पानी निकाला जा सके. ट्रीटमेंट के बाद आप बिलकुल सवस्थ हो जाओगे और पहले की तरह आप अपनी ज़िन्दगी बिता सकते है.

तो दोस्तों इस पोस्ट में जानकारी हड्डी के टीबी से ग्रस्त मरीज़ के लिए बहुत उपयोगी है. हो सके तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि कोई समय पर अपने लक्षण पता कर पाए और फ़ौरन इलाज करवा ले.

loading...