शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता है, जानिये इसके पीछे के 6 कारण

“The Obesity” नामक एक जर्नल में ये बताया गया है कि 82% लड़कियां शादी के पांच सालों के अन्दर मोटी हो जाती है. हम लोग अपनी रोज़ की ज़िन्दगी में देखते है कि ज़्यादातर लड़कियों का शादी के बाद वजन बढ़ जाता है. The American Psychology Association ने ये दावा किया है कि वजन शादी के बाद बढ़ने का मुख्य कारण है नया रिलेशनशिप. जब कोई लड़की किसी नए रिलेशनशिप में पड़ती है तो उसके शरीर में काफी हार्मोनल उठाव चड़ाव होते है जिसकी वजह से वजन बढ़ता है.

लेकिन सिर्फ हार्मोनल इम्बलांस ही एक अकेली वजह नहीं लड़की के वजन बढ़ने के पीछे. आईये देखते है 7 कारण जिसकी वजह से शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है.

उम्र की वजह से

शादी के बाद बढती उम्र के साथ मेटाबोलिज्म भी थोडा कमज़ोर हो जाता है जिसकी वजह से फैट अच्छे से बर्न नहीं होता. ये एक बड़ा कारण है शादी के बाद वजन बढ़ने का.

नींद की कमी से

जब लड़की शादी करके किसी दुसरे घर जाती है तो उसे उतना आराम नहीं मिल पाता जितना मायके में मिलता है. ऐसे में अगर 8 घंटे की नीद पूरी ना हो तो वजन बढ़ जाता है. वैसे भी शादी के बाद लड़की का स्लीपिंग पैटर्न बिलकुल बदल जाता है जिससे वजन बढ़ना लाजमी है.

होरमोंस में उतार चड़ाव

शादी के बाद लड़की की लाइफस्टाइल काफी हद तक बदल जाती है जिससे शरीर में कई तरह के बदलाव होते है. शादी के बाद सेक्सुअल लाइफ में एक्टिव रहना भी होरमोंस में बदलाव करता है और ये भी एक बड़ा कारण है मोटा होने का.

स्ट्रेस की वजह से 

कई लड़कियों को शादी के बाद नए माहोल में एडजस्ट करने में बहुत स्ट्रेस होता है. ऐसे में लड़की अपने आप को नए माहोल और नए परिवार में एडजस्ट करने के लिए काफी ज्यादा स्ट्रेस से गुजरती है जिससे कि शरीर पर काफी असर पाड़ता है. ये कारण भी है कि महिलाओं का शादी के बाद वजन बढ़ जाता है.

प्रेगनेंसी के कारण

शादी के एक या दो साल के अन्दर ज़्यादातर कपल्स बच्चा कर लेते है. ऐसे में लड़की को खूब खिलाया पिलाया जाता है. प्रेगनेंसी के दौरान ज़्यादातर महिलाये हाई प्रोटीन डाइट लेती है जिससे वजन बढ़ जाता है.

डाइट में बदलाव

शादी के बाद लड़कियों की डाइट या उनके खान पान में बहुत बदलाव हो जाता है. अगर पति के घरवाले बहुत ज्यादा नॉन-वेज खाते है या बहुत ज्यादा फैट वाली चीज़े खाते है तो कई बार लड़की को भी वाही खाना पड़ता है जिससे कि वजन बढ़ता है.

वक्त की कमी

शादी से पहले लड़कियां अपनी डाइट और फिगर पर बहुत ज्यादा ध्यान देती है लेकिन शादी के बाद उनकी लाइफ इतनी व्यस्त हो जाती है कि अपने शरीर पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं रहता. बच्चा होने के बाद डाइटिंग करना तो बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

शादी से पहले अगर लड़की मोटी हो तो उसे दुसरे बार-बार टोक देते है लेकिन शादी के बाद ऐसा कुछ नहीं होता. इस वजह से लड़की अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं देती.      

loading...