जानिये गर्मियों में अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा है या बुरा

क्या आप जानते है कि अंडे को सबसे ज्यादा लोग अपने ब्रेकफास्ट खाना क्यों पसंद करते है? वो इसलिए क्यूंकि अंडे में कई तरह के विटामिन्स और पोषक तत्व मोजूद होते है जो कि व्यक्ति को पूरे दिन एकदम एक्टिव रखते है. चूँकि भारत में मौसम बदलता रहता है, इस वजह से हमारा खान-पान भी बदलता रहता है. ये तो सबको पता है कि अंडे की तासीर गर्म होती है लेकिन क्या वाकई गर्मियों में अंडा नहीं खाना चाहिए? अगर आपके मन में भी ये प्रश्न है तो आईये जानते है इसका उत्तर.

अनेकों पोष्टिक तत्वों से भरपूर है अंडा

इसमें कोई दोराय नहीं कि अंडे में कई तरह के पोष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते है. एक उबले अंडे में 4 ग्राम प्रोटीन, विटामिन B1, B2, B3, B5, B6, B9, B12 राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम और कोलेस्ट्रॉल. इतने सारे तत्व होने की वजह से ही ज़्यादातर लोग अंडे को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करते है.

गर्मियों में अंडा खाए या नहीं?

अगर आपको कोई कहे कि गर्मियों में अंडे नहीं खाने चाहिए तो ये सरासर गलत है. इंडे में इतने सारे पोष्टिक तत्व होने की वजह से इसे सुपर फ़ूड कहा गया है और इसे अपने दिन के खाने में ज़रूर शामिल करना चाहिए. लेकिन आप ये बात भी समझ ले कि अंडे की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों के मौसम में 1 या दो से अधिक अंडे ना खाए. हालाँकि सर्दियों के मौसम में भी अंडे ज्यादा नहीं खाने चाहिए क्यूंकि ज्यादा अंडे खाने से पेट ख़राब हो सकता है और आपको बेचैनी या अपच की समस्या उत्पन्न हो सकती है. अगर आप सीमित मात्रा में अंडे खाते है तो ये गर्मी से होने वाली कई समस्याओ से बचाता भी है.

अंडे में मोजूद राइबोफ्लेविन लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है. इसमें मोजूद विटामिन B12 मस्तिष्ट के अच्छे कार्य के लिए बहुत ज़रूरी है और इससे इम्यून सिस्टम भी अच्छा रहता है. अगर आप रोजाना एक या दो अंडे खाते हो तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली स्वस्थ रहती है जिससे आप बीमार कम पड़ते हो.

जो लोग ब्लड प्रेशर या मोटापे से ग्रस्त है वे भी अंडे का सेवन कर सकते है लेकिन उन्हें अंडे का पीला भाग नहीं खाना है. पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है जो कि ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. अगर आप स्वस्थ है और काफी दिन में व्यायाम करते है तो अंडा खाने के बहुत लाभ है.

loading...