गन्ने के रस के हैं कई फायदे – जल्द शामिल करे इसे अपने डाइट में

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है, यह मौसम हर किसी के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। बाहर चिलचिलाती धूप, पसीने की चिपचिपाहट हर किसी के लिए मानो जान पर बन आती है। ऐसे में हर कोई खाना कम और जूस जैसे तरल पदार्थ ज़्यादा लेते हैं, क्योंकि इस मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत ज़रूरी है नहीं तो पानी के कमी से कई तरह की बीमारियां तुरंत जकड़ सकती है। बाजार में कई तरह के फल और उनके जूस पाए जाते हैं और उन्हीं में से एक है गन्ने का रस। पूरे दिन गर्मी को झेलने के बाद एक गिलास गन्ने का रस मानों किसी के लिए भी अमृत के समान होता है और यह ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेटेड रखता है बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे – कैल्शियम, पोटैसियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन सबके अलावा भी गन्ने के रस के कई और फायदे हैं और इस ब्लॉग के ज़रिए हम ऐसे ही की फायदों के बारे में आपको बता रहे हैं।

benefits of sugarcane juice in Hindi

 

  1. एनर्जी बढाए – गर्मी के मौसम में अक्सर ज़्यादा पसीना होने से मनुष्य के शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है। ऐसे में गन्ने का रस पीने से ना सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि हाइड्रेटेड भी रहता और थकावट भी दूर होता है।

 

  1. बुखार या लू में फायदेमंद – गर्मी के मौसम में लोग कई बार लू लगने से बीमार हो जाते हैं या बुखार का शिकार हो जाते हैं और ऐसे में अगर मरीज़ को गन्ने का रस पिलाया जाए तो शरीर अंदर से ठंडा होता है और तापमान भी सामान्य होता है।

 

  1. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद – गन्ने के जूस में पोटैशियम की मात्रा मौजूद होता है जिससे पाचन क्रिया या पेट में किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। अगर किसी का लिवर कमज़ोर हो या कोई पेट की बीमारी से पीड़ित होता है तो गन्ने का जूस उसके काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा गन्ने का जूस पीने से एसिडिटी की परेशानी भी दूर होती है।

 

  1. वज़न को को रखेगा संतुलित – गन्ने के का जूस पीने से वज़न भी संतुलित होता है। अगर कोई मोटापे से पीड़ित है या वज़न बढ़ने से परेशान है तो वो गन्ने के जूस का सेवन कर सकता है इससे वज़न संतुलित रहेगा क्योंकि इसमें मौजूद प्राकृतिक शक्कर और घुलनशील फाइबर वज़न को बढ़ने नहीं देता।

 

  1. त्वचा के लिए भी है फायदेमंद – हर कोई चाहता है कि वो खूबसूरत दिखें और उनकी त्वचा में चमक रहे, लेकिन आजकल के इस भागादौड़ी में और व्यस्त जीवन में अपने ऊपर ध्यान देने का मौका नहीं मिलता और ऐसे में अगर आप हर रोज़ गन्ने के रस का सेवन करेंगे तो आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपकी स्किन में ग्लो आएगा। इसमें मौजूद हाइड्रॉक्सि एसिड (AHAs ) पदार्थ मौजूद होता है जो कि त्वचा की परशानियों को दूर करता है और दाग-धब्बो और मुहासो को ठीक करता है।

 

  1. घाव को ठीक करता है – गन्ने का जूस ना सिर्फ बिमारियों से बचाता है बल्कि अगर कहीं चोट लग जाए या कोई जख्म या घाव हो जाए तो भी यह बहुत फायदेमंद साबित होता है क्योंकि यह जल्द घाव या जख्म को भरने में मदद करता है।

 

  1. इम्यून पावर को बढ़ाता है – जो जल्दी बीमार पड़ते हैं, हर वक़्त थका हुआ महसूस करते हैं, या जिनका इम्यून पावर कमज़ोर होता है वो अगर गन्ने का जूस पीते हैं तो उनका इम्यून पावर मज़बूत होता है और वो बिमारियों से दूर होते हैं।

 

  1. डायबेटिज़ में भी फायदेमंद – अगर आप सोच रहे हैं कि आपको डायबेटिज़ है और गन्ने का रास नहीं पि सकते तो आप गलत है। यह जानकार आपको हैरानी हो सकती है पर यह सच है कि डायबेटिज़ के मरीज़ भी गन्ने का रस पि सकते हैं। यह लो ग्लिसमिक ड्रिंक है और यह शुगर लेवल को संतुलित रखता है और अचानक बढ़ने नहीं देता। हालांकि इसे हर रोज़ अपनी डाइट में शामिल करने से पहले आप एक बार डॉक्टर से भी इस बारे में ज़रूर पूछ लें।

 

ये तो थे बस कुछ ही फायदे, इसके अलावा भी गन्ने का जूस पीलिया और यहां तक की कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी से भी बचाव करता है। लेकिन गन्ने का रस पीने से पहले कुछ ज़रूरी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। इसी के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

 

– गर्मी के मौसम में लगभग हर जगह गन्ने का रस मिलता है, लेकिन आप कहीं से भी जूस पीने से पहले वहाँ की स्वच्छता और साफ़-सफाई ज़रूर देख लें। इधर-उधर कहीं से भी गन्ने का रस पीने से आपकी सुधरने के बजाय बिगड़ सकती है आपको इंफेक्शन, दस्त या उल्टी की परेशानी हो सकती है।

 

– गन्ने का जूस सामने ताज़ा बनवाकर ही पिएं क्योंकि बहुत देर से रखे हुए बजूइस में टोक्सिन की मात्रा हो सकती है और इससे आपकी तबियत भी बिगड़ सकती है।

 

– अगर आप गन्ने का जूस बहुत देर से फ्रिज के बाहर रखा हो तो बिल्कुल ना पिएं, इससे आपकी तबियत ख़राब हो सकती है। इसके अलावा गन्ने के जूस के दूकान में पेपर गिलास का ही इस्तेमाल करें ताकि आपको इंफेक्शन ना हो।

 

ध्यान रखें – अगर आप संवेदनशील है या आपको किसी चीज़ से एलर्जी है तो आप गन्ने का रस पीने से पहले एक डॉक्टर से ज़रूर बात कर लें। याद रखें आपकी स्वास्थ्य की सुरक्षा आपके अपने हाथों में है इसलिए सही चीज़ का सेवन करें, खुश रखें और स्वस्थ रहें।

loading...