Diabetes me Kaunsa Fruit Khana Chahiye

Diabetes me Kaunsa Fruit Khana Chahiye – 10 मीठे फल डायबिटिक के लिए

डायबिटीज के मरीज़ का हमेशा ये सवाल रहता है कि उन्हें कौनसा फल खाना चाहिए. हम जानते है कि डायबिटीज के मरीज़ के लिए फल से अच्छा उर्जा का को स्त्रोत नहीं हो सकता और अगर डायबिटीज के मरीज़ को पेट भर फल मिल जाए तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता. हम आपको बताने जा रहे है दस ऐसे फल जो कोई भी डायबिटीज से ग्रस्त खा सकता है बिना किसी डर के.

सेब: सेब में अच्छी मात्रा में विटामिन C और फाइबर होता है जिससे शुगर के मरीज़ को बहुत संतुष्टि मिलती है. कोशिश करे कि सेब का छिलका न उतारे क्यूंकि उसमे काफी एंटी ऑक्सीडेंटस होते है.Diabetes me Kaunsa Fruit Khana Chahiye

अमरुद: अमरुद में विटामिन A, C और काफी फाइबर होता है. अगर आपके दांत अच्छे है तो बीज वाला हिस्सा भी ज़रूर खाए. ज्यादा फायदे के लिए छिलके समेत खाए.

नाशपाती: शुगर के मरीज़ के लिए नाशपाती से अच्छा कोई फल नहीं हो सकता. ये स्वाद तो होती ही है साथ ही इसमें विटामिन A, C, पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. हर शुगर के मरीज़ को दिन में कम से कम एक नाशपाती ज़रूर खानी चाहिए. इससे पेट भी भर जाता है और सतुष्टि भी मिलती है.

जामुन: अगर जामुन जैसा फल पूरा साल रहे तो इससे बड़ी खुशखबरी डायबिटीज के मरीज़ के लिए नहीं हो सकती. लेकिन चाहे जामुन सिर्फ एक या दो महीने के लिए आते है, हर डायबिटीज के मरीज़ को ये सीजन में ज़रूर खाने चाहिए. जामुन फल तो डायबिटीज के लिए वरदान है ही साथ में इसके बीज भी डायबिटीज कम करने में मददगार है. जामुन के बीज का पाउडर बना ले और रोज सुबह एक चम्मच खली पेट ले, इससे शुगर नार्मल हो जाती है.

संतरा: संतरा विटामिन C से भरपूर है और इसमें पोटैशियम भी काफी मात्रा में होता जिससे ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है.

टमाटर: खाने से पहले जितना दिल करे उतना टमाटर आप खा सकते है, इससे आप रोटी कम खा पायेंगे जिससे आपका शुगर लेवल नार्मल रहेगा. टमाटर में कई विटामिन जैसे C, A, B1, B2 और B6 होते है और साथ ही इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स भी होते है जो कि सेहत के लिए बहुत अच्छे है. जो लोग सिगरट पीते है उनके लिए टमाटर काफी फायदेमंद है क्यूंकि ये नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे केमिकल को शरीर से ख़त्म करता है. नाइट्रोजन डाइऑक्साइड सिगरट के धुएं में मोजूद होता है.

खुबानी या आडू: इस फल में भरपूर मात्रा में विटामिन और फाइबर होता है. ये फल शुगर वालो के लिए एक वरदान है क्यूंकि मात्र 2 आडू (खुबानी) खाने से पेट भर जाता है जिससे शुगल के मरीज़ को बहुत तसल्ली मिलती है. इसका सलाद बनाकर आप खाने से पहले खा सकते है.

पपीता: इस फल के लाभ से कोई अनजान नहीं है. पपीता में विटामिन A, C, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है. ध्यान रहे कि आपको पपीते की एक कटोरी से ज्यादा नहीं खानी है क्यूंकि ये कुदरती मीठा है लेकिन इतना नहीं कि शुगर वाला इस फल को ना खा सके.

तरबूज: गर्मियों में तरबूज से अच्छा कोई फल हो ही नहीं सकता. शुगर के मरीज़ तरबूज की एक कटोरी से ज्यादा ना खाए क्यूंकि इसमें 6g सुगर भी होती है लेकिन ये इतनी नहीं की इस फल को खाने से परहेज़ किया जाए. इसके इलावा तरबूज में पोटैशियम खूब होता है जो कि उच्च रक्त चाप को कण्ट्रोल करता है.

अनार: आप सभी को बताने की ज़रूरत नहीं कि अनार के कितने फायदे है. ये दिल की सेहत तो अच्छी रखता ही है साथ में शुगर वाले भी इसे खा सकते है लेकिन ज्यादा नहीं. अगर किसी की शुगर नार्मल रेंज में रहती है तो वे पूरा एक अनार खा सकते है और अगर किसी की शुगर ज्यादा है तो आधा अनार ही खाए क्यूंकि इसमें 14gm शुगर भी होती है.

कौनसे फल शुगर के मरीज़ को नहीं खाने चाहिए?

शुगर के मरीजों को केला, चीकू, आम और अंगूर नहीं खाने चाहिए. शुगर वालो के लिए आम तो बहुत घटक हो सकता है क्यूंकि इसमें शुगर के साथ कैलोरीज काफी अधिक होती है. अंगूर थोड़े खा सकते है लेकिन अच्छा यही होगा कि अंगूर की बजाय कोई और फल खा ले.

loading...