डिप्रेशन के कारण क्या है – आखिर क्यों होता है लोगों को डिप्रेशन?

ज़्यादातर लोगों को लगता है कि वे डिप्रेशन के कारण को जानते है लेकिन कुछ लोगों को डिप्रेशन का कारण नहीं पता होता लेकिन यकीन मानिये इस बीमारी का कारण ढूँढ निकालना इतना आसन नहीं जितना आप समझते है. ज्यादातर मामलों में, डिप्रेशन का कोई एक कारण नहीं होता, यह कई चीजों के मिश्रण से उत्पन्न होता है जैसे कि आपकी जीन, भूतपूर्व घटनाये, वर्तमान परिस्थितियों या फिर किसी और वजह से.

तो आईये देखते है डिप्रेशन के कारण या डिप्रेशन कैसे होता है ताकि आप अपनी बीमारी का स्त्रोत पता कर सके.

डिप्रेशन क्यों होता है?डिप्रेशन के कारण

मस्तिष्क की संरचना की वजह से: हमारे मस्तिष्क में जो शरीर की सभी सूचनाये स्वीकार करती है उनके पैटर्न में कुछ बदलाव हो जाते है जिस कारण से डिप्रेशन हो सकता है. किसी दुःखद घटना ये भारी नुक्सान के बाद हमारे दिमाग में कई बदलाव होते है जो कि समय के साथ ठीक हो जाते है लेकिन अगर वो ठीक ना हो तो डिप्रेशन का रूप ले लेते है.

जींस की वजह से: अगर आपके परिवार में किसी को डिप्रेशन है या कभी था तो आपको ये बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है. लेकिन ये ज़रूरी नहीं. डिप्रेशन के कारण सिर्फ जींस नहीं होती, इसके लिए ज़िन्दगी की कई तरह की घटनाएँ भी उतनी ही ज़िम्मेदार है.

किसी दुखद घटना की वजह से: अगर आपके साथ कुछ दुखद घटना व्यतीत होती है तो ये भी डिप्रेशन होने का कारण बन सकती है. इसका कारण आपके किसी प्रियजन की मौत, किसी मुश्किल रिश्ते की वजह से या फिर कोई बहुत ज्यादा तनावपूर्ण स्थिति की वजह से डिप्रेशन हो सकता है. डिप्रेशन के कारण कई अन्य चीजों की वजह से भी हो सकते है जैसे कि पैसो की कमी, आपके रहनी की जगह या फिर आपकी शादी नहीं हो रही या बच्चा नहीं हो रहा. मतलब कि कारण कुछ भी हो सकता है और ये आपको एक अच्छा विशेषज्ञ ही बता सकता है कि आपके डिप्रेशन के कारण क्या है या फिर आप खुद.

बचपन की घटनाओ की वजह से: जिन लोगों को बचपन में परेशान करने वाले अनुभव हुए हो उन्हें डिप्रेशन होने की ज्यादा सम्भावना होती है। यह युवा उम्र में किसी वजह से आघात के कारण मस्तिष्क में परिवर्तन की वजह से हो सकता है।

अन्य कारण: ड्रग या शराब ज्यादा पीने से, किसी गंभीर बीमारी, टेंशन, नींद ना आने से या फिर कोई बड़ा एक्सीडेंट डिप्रेशन का कारण बन सकता है ।

डिप्रेशन के लक्षण

loading...