पीरियड क्या होता है – Periods in Hindi, जाने सब कुछ !!

अगर आप अपनी ज़िन्दगी में बहुत से परिवर्तन अनुभव करना शुरू कर चुके हैं तो हो सकता है कि अब आप अपने बचपन से युवावस्था में प्रवेश कर चुके है. इसे अंग्रेजी में पुबेर्टी भी कहते है.

एक लड़की जब अपनी युवावस्था में कदम रखती है तो उसके शरीर में काफी परिवर्तन आते है और सबसे बड़ा परिवर्तन जो आता है वो है पीरियड्स के रूप में. आप अपने पीरियड्स तब महसूस करेंगी जब आपकी योनी में से खून निकलना शुरू हो जाएगा जो की 3 से 5 दिन तक निकलता रहेगा. ऐसा तब होता है जब आपका शरीर किसी बच्चे से वयस्क में तबदील हो रहा हो। यदि आप इसके बारे में चिंतित हो, तो याद रखें कि आप अकेली नहीं जो ये सब कुछ झेल रही हो, ये हर लड़की के साथ होता है. हम अपने उत्तरों के माध्यम से आपको शांत और पीरियड्स के लिए पूरा तैयार करने में मदद करना चाहते हैं।

क्या आपको पता है कि पीरियड्स का 28 दिन का साइकिल होता है जिसमे 3 से 5 दिन खून निकलता है और करीबन 4 बड़े चम्मच खून रोजाना निकलता है.

पीरियड क्या है?

यह तब होता है जब आपका शरीर बच्चे को जन्म देने के लिए पूरी तरह परिपक्व हो जाता है. हर महीने, आपके गर्भाशय (गर्भ) की परत मोटी हो जाती है और आपके अंडाशय में अंडे (जिसे अंडा कहा जाता है) जारी होता है। यदि एक शुक्राणु अंडे का निषेचन करता है, तो ऊतक रहता है जहां गर्भावस्था में मदद मिलती है। लेकिन अगर अंडे निषेचित नहीं हैं, तो आपका शरीर योनि के माध्यम से ऊतक (Tissue) को छोड़ देता है। उस ऊतक यानि tissue रक्त के रूप में योनी से निकलता है और इस प्रक्रिया को मासिक धर्म या पीरियड्स कहा जाता है।

पहला पीरियड कब आता है?

अधिकांश लड़कियां को अपने पीरियड्स के संकेत पहले से मिलने शुरू हो जाते है और ज़्यादातर लड़कियों को 11 से 14 साल के बीच में पीरियड्स आते है, लेकिन यह 8 और 16 साल के बीच किसी भी समय हो सकता है। याद रखें कि हर कोई अलग है, इसलिए आपके दोस्तों के लिए सामान्य उम्र समान नहीं हो सकती । पीरियड्स 50 तक की उम्र तक रहते है और उसके बाद बंद हो जाते है जिसे हम मेनोपोस भी कहते है। ऐसा तब होता है जब आपके पीरियड्स आने बंद हो जाता है और आप बच्चे को जन्म नहीं दे सकती।

पहले पीरियड के क्या संकेत है?

क्या आप शरीक के उन परिवर्तनों को जानते हैं जिनके बारे में हम बात कर रहे है? यदि आप महसूस करते हैं कि आपके स्तन बड़े हो रहे हैं, यदि आपकी योनी में बाल विकसित होना शुरू कर चुके हैं और यदि आपने अपने अंडरवियर में सफेद दागो पर ध्यान दिया है, तो यह संकेत है कि आपके पीरियड्स शुरू होने वाले है। जब यह शुरू होता है, तो आपको पूर्व-मासिक सिंड्रोम (पीएमएस) का अनुभव भी होता है। इसके लक्षणों में पेट दर्द, मूड बदलना, पेशाब या मल ज्यादा आना, कमर दर्द, वजन बढ़ना और स्किन में बदलाव है. अगर आपको भी ये लक्षण है तो समझ लीजिये कि पीरियड्स आने वाले है.

पहले पीरियड की अवधि कितनी एर तक की होती है?

खून बहने का औसत समय चार या पांच दिनों के बीच है, लेकिन आपकी अवधि तीन से आठ दिन तक रह सकती है। फिर से हम ये बताना चाहते है कि हर लड़की का शरीर अलग होता है, हर कोई अलग है आपकी अवधि आपके माहवारी चक्र का हिस्सा है, जो आपके पहले पीरियड की अवधि के शुरू होने से पहले खून बहना शुरू हो सकता है। पीरियड्स का औसत चक्र 28 दिन है लेकिन यह कम या ज्यादा हो सकता है.

 

पीरियड्स में कितना रक्त सामान्य है?

ऐसा लग सकता है कि पीरियड्स में काफी खून बह रहा है लेकिन ये खून 2 या 3 चम्मच से ज्यादा नहीं होता. शुरू में लड़कियों को घबराहट ज्यादा होती है और इसीलिए उन्हें लगता है कि काफी खून बह रहा है लेकिन ऐसा नहीं नहीं. पीरियड्स के शुरुआत में हो सकता है कि थोडा ज्यादा खून बहे लेकिन कुछ समय बाद सब नार्मल हो जाता है और लड़कियों को इसकी आदत हो जाती है!

पीरियड क्या होता है इसके बारे में हमने आपको सब कुछ बता दिया, अगर फिर भी आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट्स में हामी पूछ सकते है!!

loading...