दाढ़ी उगाने के तरीके

दाढ़ी उगाने के तरीके – लड़के जलने लगेंगे आपकी आकर्षक दाड़ी देखकर!!

दाढ़ी उगाने के तरीके जानने से पहले आप ये अच्छे से समझ लें कि दाड़ी उगाना काफी मुश्किल काम है. ये कोई 2 या 4 दिनों का नहीं बल्कि इसके लिए आपको हफ्ते चाहिए अच्छे परिणाम पाने के लिए. दाड़ी बढ़ाने के तरीके समझने से पहले आप ये समझ ले कि आपको दाड़ी बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार होना पड़ेगा. इसमें आपको कई तरह की रूकावटे आएगी जैसे कि आपके पिता आपको बोलेंगे कि बीटा इतनी बड़ी दाड़ी राखी है, आज ही कटवाओ, या आपकी गर्लफ्रेंड आपको कहेगी कि मुझे लम्बी दाड़ी अच्छी नहीं लगती. इस तरह के कई प्रश्न आपको किये जायेंगे इसलिए हमारा निवेदन है कि आप दाड़ी बढाने से पहले पूरी तरह तैयार हो जाए ताकि आप 3 – 4 महीने तक आराम से बिना किसी रूकावट दाड़ी बढ़ा सके.

दाढ़ी उगाने के उपाय देखने से पहले आप ये जान ले कि शुरू में आपकी दाड़ी काफी गन्दी लग सकती है. आपको लोग तरह तरह के नाम भी दे सकते है क्यूंकि हो सकता है कि शुरू में आप की दाड़ी थोडा अजीब और गन्दी दिखे लेकिन यकीन मानिये घनी दाड़ी पाने के बाद आपकी पर्सनालिटी इतनी अच्छी हो जाएगी कि लड़कियां आपको घूरेंगी और लड़के आपकी घनी दाड़ी देखकर जलेंगे.

दाड़ी बढाने के फायदे

शेव नहीं करनी पड़ती: दाड़ी बढ़ाने का एक फायदा ये है कि आप हफ्तों बिना शेव किये रह सकते हो. चेहरे पे कोई काटना और जलन नहीं होगा. आपको ब्लेड और शेवर के लिए भी को पैसे नहीं खर्चने पड़ेंगे.

सेहत पर फायदा: दाड़ी बढाने का सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है. दाड़ी की वजह से सूरज की खतरनाक किरने आपके चेहरे को बचाती है जिससे कि स्किन कैंसर होने का चांस कम होता है. दाड़ी आपके चेहरे की त्वचा को मुलायम रखती है और ठंडी हवा के दुष्प्रभाव से भी बचाती है. दाड़ी में एक ऐसा बैक्टीरिया होता है जो कुदरती एंटी-बायोटिक रिलीज़ करता है जो कि त्वचा के लिए बहुत अच्छा है.

फैशन स्टाइल: आजकल दाड़ी बढाने का फैशन है और आप हर दुसरे इंसान को दाड़ी में देखेंगे. चाहे कोई आम इंसान हो या कोई सेलेब्रिटी या कोई हीरो, हर कोई दाड़ी चाहता है, तो आप क्यूँ नहीं? दाड़ी रखने से आपको एक अलग स्टाइल मिलता है जो कि आपकी एक अलग पहचान बन जाती है.

सर्दियों में चेहरे को गर्म रखती है: इसमें कोई शक नहीं कि दाड़ी सर्दियों में चेहरे जो गर्म रखती है और ठंडी हवाओं से त्वचा की रक्षा भी करती है.

अपनी मर्दानगी दिखाईये: दाड़ी रखना आजकल मर्दानगी की निशानी है और ये बात काफी हद तक सही भी है. एक अमरीकन यूनिवर्सिटी के शौध में ये बात सामने आई है कि जिन लड़कों की दाड़ी होती है उनकी मर्दानगी 30 प्रतिशत तक ज्यादा हो जाती है.

चुनिए दाड़ी का स्टाइल अपने चेहरे के हिसाब से!!

दाढ़ी उगाने के तरीके जाने से पहले आप दाड़ी के बारे में कुछ तथ्य भी ज़रूर जान लें!

क्या शेव करने से दाड़ी घनी और जल्दी आती है? जी नहीं, ये बिलकुल गलत है.

क्या चेहरे पर दाड़ी एक सामान उगती है? जी नहीं, आपके चेहरे पर कहीं ज्यादा घनी दाड़ी होगी तो कहीं कम और कहीं बिलकुल भी नहीं.

क्या दाड़ी उगाने का कोई तेल या लोशन है? जी हाँ, मार्किट में कई तरह के तेल व लोशन उपलब्ध है जिसकी मदद से आप जल्दी लम्बी दाड़ी पा सकते है.

दाड़ी बढाने का पहला कदम

दाड़ी बढ़ने के लिए आपको कम से कम 8 से 12 हफ्ते चाहिए. पहले दो हफ्तों में दाड़ी हर जगह से बढती है. इस स्टेज पर दाड़ी को अपने आप बढ़ने दे. पहले तेन हफ्ते आपकी दाड़ी आपके लिए कुछ मुश्किलें पैदा कर सकती है जैसे कि खारिश, कील आदि लेकिन आपको फिर भी अपनी दाड़ी उगते रहना है. करीबन एक महीने के बाद आपकी दाड़ी असली रंग में आने लगेगी और फिर आपको अच्छा लगने लगेगा. 3 महीने के बाद आपकी दाड़ी काफी घनी हो जायेगी और फिर आप अपनी दाड़ी को थोडा ट्रिम कर सकते हो ताकि उसकी शेप अच्छी की जा सके.

अब जाने लम्बी घनी दाढ़ी उगाने के तरीके

चाहे आप अब शेव नहीं करते लेकिन दाड़ी अच्छी देखभाल मांगती है. अपनी दाड़ी को स्वच्छ और घाना रखने के लिए थोडा जतन तो आपको करना होगा.

  1. जब आपकी दाड़ी 1 महीने की हो जाए तो सबसे पहले अपनी दाड़ी को साबुन से धोना छोड़ दीजिये. साबुन की जगह आप गरम पानी इस्तेमाल कर सकते है. दाड़ी धोने के बाद दाड़ी को अच्छे से कंघी करना है. चाहे दाड़ी ज्यादा लम्बी न भी हो, फिर भी कंघी करनी है ताकि आपकी दाड़ी घनी दिखे. कंघी करने से आपकी दाड़ी में फंसी धुल मिटटी भी निकल जाती है जिससे बाल और अच्छे और घने दिखने लगते है. इसके बाद आपको नारियल या सरसों का तेल दाड़ी पर लगाना है और फिर से कंघी करनी है.
  2. अगर आपकी त्वचा और सेहत अच्छी होगी तो आपकी दाड़ी भी सुन्दर और आकर्षक होगी. इसलिए हमेशा अच्छा खाए और अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखे. एक्सरसाइज रोज़ करे और खूब पानी पिए जिससे आपके बालों की क्वालिटी बेहतर हो जाएगी. कम से कम 1 घंटा धुप में ज़रूर बैठे जिससे कि आपको विटामिन D मिलेगा जो बालो के लिए बहुत अच्छा है.
  3. अपनी दाड़ी के नीचे की त्वचा का ख्याल भी रखना ज़रूरी है. इसलिए अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर ज़रूर लगाये ताकि आपकी त्वचा खिल रहे. अपना मुंह गुनगुने पानी से धोये और धोने के बाद एक अच्छा मॉइस्चराइजर ज़रूर लगाये.
  4. अगर आप आकर्षक, लम्बी और घनी दाड़ी चाहते है तो हफ्ते में कम से कम 2 बार फेस मसाज ज़रूर करे. अगर आप बहार नहीं करवा सकते तो खुद करे. आप चाहे कोई भी फेस मस्साज किट ले आये बाज़ार से और खुद कर लें. मस्साज से आपके चेहरे का खून और तेज़ी से चलने लगता है जिससे न सिर्फ आपकी त्वचा आकर्षक होती है बल्कि दाड़ी भी तेज़ी से आती है और वो भी बिलकुल घनी. अगर आपके चेहरे पर दाड़ी कम है तो भी मस्साज के ज़रिये ठीक किया जा सकता है. इसलिए फेस मस्साज ज़रूर करे.
  5. अगर आप चाहते है कि दाड़ी जल्दी आ जाये और उसकी चमक बनी रहे तो हफ्ते में 3 बार आमला का तेल ज़रूर लगाये. ये आपको बड़ी आसानी से बाज़ार में मिल जाएगा और कोई ज्यादा महंगा भी नहीं होता. आमले का तेल की मालिश आपको 15 से 20 मिनट तक करनी है ताकि आपकी त्वचा के छेद अच्छे से खुल जाए और नए बाल जल्दी आ जाये.

तो ये 5 दाढ़ी उगाने के तरीके थे जिससे आप लम्बी और घनी दाड़ी बड़ी आसानी से पा सकते हो. अगर ये ब्लॉग आपको अच्छा लगा तो इसे शेयर करना ना भूले.

loading...