चुकंदर के फायदे

चुकंदर के फायदे – 10 लाजवाब Beetroot Benefits in Hindi

आपको ये जानकार हैरानी होगी लेकिन ऐसा माना जाता है कि अगर आदमी और औरत एक ही आधा-आधा चुकंदर खाए तो उन्हें एक दुसरे से प्यार हो जाता है.

ये तो था चुकंदर के बारे में एक तथ्य लेकिन ये बिलकुल सच है कि चुकंदर इस धरती पर एक ऐसी लाजवाब सब्जी है जिसमे सब कुछ है. चुकंदर के फायदे या चुकंदर के गुण जान आप दंग रह जायेंगे. इस लेख के ज़रिये हम आपको बताएँगे beetroot benefits in hindi.

Chukandar in English – Chukandar ko English me Kya Kehte Hai?

Chukandar को इंग्लिश में Beetroot कहते है और इसे सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जी का सम्मान प्राप्त है और इस पोस्ट में हम पढेंगे कुछ ऐसे beetroot benefits in Hindi जो हर किसी को पता होने चाहिए. हमें यकीन है कि चुकंदर के फायदे जान आप इस सब्जी को अपने रोज़ के खाने में ज़रूर शामिल करेंगे. Beetroot hindi name चुकंदर है और ये तो हम सभी जानते ही है.

Chukandar Benefits   

चुकंदर खाने के बहुत से फायदे है लेकिन बीट खाने के फायदे जानने से पहले हम इस बेहतरीन सब्जी के बारे में कुछ जान लेते है. खाने के इलावा चुकंदर से कई इलाज भी होते है जैसे कि खून की कमी आदि और इस सब्जी को इसके गहरे लाल रंग की वजह से भी इस्तेमाल किया जाता है. चुकंदर कई तरह के होते है और अलग देशो में इसके अलग नाम है. इसे कच्चा और पका कर दोनों तरह खाया जाता है. हालांकि इसे कच्चा खाने के ज्यादा फायदे है. चुकंदर में आयरन भरपूर होता है जिसकी वजह से इसे उन लोगों को दिया जाता है जिन्हें खून की कमी हो. यही नहीं चुकंदर में कैंसर तक से लड़ने के तत्व मोजूद है.

चुकंदर में कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होता. इसमें फाइबर, आयरन, नियासिन, विटामिन A, C, E और K होते है. साथ ही चुकंदर में पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल होते है.

चुकंदर के फायदे – Chukandar Benefits in Hindiचुकंदर के फायदे

ब्लड प्रेशर नियंत्रण रखता है

इस दौड़ भाग वाली जिंदगी में ब्लड प्रेशर बढ़ना एक आम बात हो गयी है लेकिन आप अपना बीपी बड़ी आसानी से कण्ट्रोल कर सकते हो चुकंदर खा कर. बीट खाने के फायदे या इसका सबसे अच्छा गुण ये है इससे आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता और बीपी कण्ट्रोल में रहता है. कम से कम आधे चुकंदर का सलाद रोज़ ज़रूर खाए या फिर इसका थोडा सा जूस किसी दुसरे जूस में मिक्स करके पिए.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत से है चुकंदर के फायदे

चुकंदर ब्लड प्रेशर तो कण्ट्रोल करता ही है साथ ही ये सब्जी दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है. अगर आप सिर्फ एक हफ्ता लगातार चुकंदर या इसके जूस का सेवन करोगे तो आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे. यही नहीं, चुकंदर का सेवन लगातार करने से दिल की धमनियों या नसों में आई ब्लॉकेज भी ठीक हो सकती है. एक शौध के अनुसार, चुकंदर शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढाता है जिससे हृदय का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. ये है लाजवाब beetroot benefits in hindi.

चुकंदर खाने के फायदे कैंसर से मुक्ति के लिए  

बीट खाने के फायदे ये है कि आपको कई तरह के कैंसर से मुक्ति मिल सकती है. चुकंदर के निरंतर सेवन से ब्रैस्ट, प्रोस्टेट, lung और यहाँ तक कि स्किन कैंसर मीलों दूर रहते है. इसमें एंटी कैंसर तत्व मोजूद होते है और जो लोग कीमोथेरेपी ले रहे है उनके लिए भी चुकंदर किसी वरदान से कम नहीं. ये सब्जी कीमो के दुष्प्रभाव कम करती है.

चुकंदर के फायदे लीवर के लिए

चुकंदर में मोजूद कैल्शियम, बीटेन, B vitamins, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट लीवर के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे है. इस सब्जी में मोजूद बीटेन लीवर में जमा विषाक्त पदार्थो को बाहर करने में सक्षम है. Beetroot में जिंक और कॉपर भी मोजूद होता है जो कि लीवर के लिए अच्छा है.

बीट खाने के फायदे शरीर में उर्जा बढाने के लिए

चूँकि चुकंदर शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढाता है जिसका सीधा मतलब ये है कि इससे शरीर में उर्जा बढती है और स्टैमिना का विकास होता है. सिर्फ एक हफ्ता लगातार चुकंदर खाने से आपके स्टैमिना में काफी वृद्धि होती है और आप अपने शरीर में नयी उर्जा महसूस करते है. जो लोग कसरत या फिर एथलीट है उन्हें कम से कम आधा चुकंदर दिन में अवश्य खाना चाहिए.

चुकंदर के फायदे दिमाग के लिए

आपको ये जान कर हैरानी होगी लेकिन ये सच है कि चुकंदर दिमाग के लिए बहुत अच्छा है खासकर बच्चो के लिए. चुकंदर दिमाग के रक्त प्रवाह को तेज़ करता है जिससे दिमाग दोगुनी तेज़ी से चलता है. जो लोग भूलने की बीमारी से परेशान है उनके लिए भी चुकंदर बहुत लाभदायक है. एक शौध के अनुसार जो लोग बहुत ज्यादा भूलते है वे अपनी मेमोरी लोस की बीमारी को चुकंदर खा कर मात्र एक महीने में ठीक कर सकते है.

चुकंदर के लाभ पाचन शक्ति बढाने के लिए

चुकंदर खाने से खून तो स्वच्छ होता ही है साथ में ये पाचन शक्ति भी बढाता है. चुकंदर खाने से पेट की कई बीमारियों का इलाज भी किया जाता है. प्राचीन काल में तो चुकंदर का इस्तेमाल कब्ज़ के लये किया जाता है कब्ज़ या constipation के लिए चुकंदर बहुत अच्छी सब्जी मानी गयी है.

Chukandar Benefits in Pregnancy in Hindi – चुकंदर के फायदे इन प्रेगनेंसी

चूँकि चुकंदर में नाइट्रेट भरपूर होता है इसलिए ये प्रेग्नेंट औरत के लिए किसी वरदान से कम नहीं. इसमें फोलिक और आयरन भी काफी मात्रा में होता है जिस वजह से इसे हर गर्भवती औरत को खिलाना चाहिए. इसमें विटामिन C भी होता है जिससे चुकंदर हजम करने में लाभ मिलता है. अगर कोई गर्भवती महिला अपने गर्भकाल में चुकंदर खाती है तो यकीनन वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देगी. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि चुकंदर से लीवर स्वस्थ होता है, जो कि प्रेग्नेंट औरत के लिए बहुत लाभदायक है. स्वस्थ लीवर का मतलब है अच्छी सेहत और पाचन और इसका गर्भ पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है.

चुकंदर के लाभ मोतियाबिंद और मजबूत हड्डियों के लिए

जैसा कि हमने ऊपर बताया चुकंदर में भरपूर कैल्शियम होता है जिससे हड्डियाँ और दांत स्वस्थ रहते है. लेकिन आपको ये जान कर ख़ुशी होगी कि इससे मोतियाबिंद का खतरा भी दूर रहता है. चुकंदर में मोजूद carotenoids मोतियाबिंद से बचाते है.   

त्वचा के लिए चुकंदर लाभ

त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे बहुत से है. अगर आप महीने में 20 दिन भी चुकंदर खाते है तो आप 90% स्किन कैंसर से बच सकते है. ये त्वचा की कई तरह की बीमारियों से भी शरीर को बचाए रखता है. साथ ही चुकंदर में विटामिन A होता है जिससे त्वचा की क्वालिटी काफी अच्छी बनी रहती है.

चुकंदर को लेकर लोगों के कई सवाल रहते है जिसके कि हम इस पोस्ट में आपको उत्तर देने जा रहे है.

चुकंदर की तसीर ठंडी या गरम होती है?

ज़्यादातर फल और सब्जियां जो ज़मीन के नीचे पैदा होती है उनकी तासीर अक्सर गरम होती है. तो अगर आपका सवाल है की चुकंदर की तसीर ठंडी या गरम है तो इसका उत्तर है “गरम”. जी हाँ चुकंदर की तासीर गरम होती है और इसलिए ये सर्दियों में खाने के लिए उत्तम है. लेकिन आप इसे गर्मियों में भी खा सकते है लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा ना खाए. किसी भी चीज़ को अगर अधिक मात्रा में ली जाए तो उसका नुक्सान तो होता ही है.

क्या चुकंदर का जूस पीना चाहिए या ये खानी चाहिए?

आपको बता दे कि चुकंदर का जूस और खाने के लिए दोनों ठीक है. लेकिन एक शौध के अनुसार चुकंदर का जूस पेट में गड़बड़ी कर सकता है इसलिए खाद्य पदार्थ विशेषज्ञ हमेशा हमेशा यही सलाह देते है कि चुकंदर को सलाद की तरह खाए. अगर आपने जूस पीना है तो इसे किसी अन्य जूस में मिक्स करके ही पिए. अगर आप चुकंदर के जूस को गाजर या संतरे के जूस में मिक्स करके पीते है तो बहुत ही उत्तम होगा.

खाने के विशेषज्ञ मानते है कि चुकंदर का जूस हमेशा किसी दुसरे जूस में मिक्स करके ही पीना चाहिए. केवल चुकंदर का जूस पीने से दिल की धड़कन बढ़ सकती है, कंप-कपी हो सकती है या फिर बुखार भी हो सकता है. केवल चुकंदर का रस पीने से लीवर विषाक्तता, दस्त और उल्टियाँ लग सकती है.

चुकंदर कैसे खाए?

बहुत से लोग पूछते है कि चुकंदर कैसे खाए, कच्चा या पका कर या फिर जूस. आपको बता दे कि अगर आप चुकंदर को कच्चा सलाद की तरह खाते है तो सबसे उत्तम है. चुकंदर की सब्जी भी बना कर खा सकते है लेकिन फिर इसमें से कई पौषक तत्व ख़त्म हो जायेंगे. चुकंदर का रस हमेशा किसी अन्य रस में मिला कर पिए.

क्या डायबिटीज वाले चुकंदर खा सकते है?

जी हाँ, बिलकुल डायबिटीज वाले भी आधा या एक छोटा पूरा चुकंदर खा सकते है. आपको ये जान कर हैरानी होगी कि चुकंदर खाने से दरअसल शुगर कण्ट्रोल में रहती है.

चुकंदर कैसे चुने?

अगर आप खाने के लिए चुकंदर खरीदने वाले है और पता नहीं कि कौनसा मीठा और कौन सा फीका होगा तो हम बताना चाहेंगे कि जो चुकंदर छोटे और ज्यादा सख्त नहीं है सिर्फ वो ही खरीदे. जिस चुकंदर के पत्ते कड़क और चमकदार हो वो मीठे भी होंगे और नर्म भी.

क्या चुकंदर के पत्ते खा सकते है?

जी बिलकूल, चुकंदर के पत्तो में भरपूर फाइबर होता है लेकिन कच्चे पत्तो का स्वाद ज्यादा अच्छा नहीं होता इसलिए आप इन्हें थोडा सा पका कर खा सकते है. या फिर चुकंदर के पत्तो को किसी दूसरी सब्जी में मिक्स करके भी बना सकते है.

तो दोस्तों ये थे कुछ चुकंदर के फायदे और इस बेहतरीन सब्जी से जुडी बहुत ही महत्त्वपूर्ण जानकारी. कोशिश करे कि इसे ज्यादा से ज्यादा लगों के साथ शेयर करे.

loading...