घर बैठे रोजगार कमाने के 10 सबसे बेहतरीन तरीके, चौथा और छठा तरीका लाजवाब!!

इसमें कोई दोराय नहीं कि आज के युग में हम घर बैठे रोजगार पा सकते है. हालाँकि बहुत लोगों इसकी अच्छी जानकारी नहीं लेकिन ये ब्लॉग हमने ख़ास उन्ही लोगों के लिए बनाया है जो जानना चाहते है कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ. हम आपके समक्ष ओनलाइन पैसा कमाने के 10 बड़े ही सरल तरीके रखने वाले है जिनसे आप घर बैठे बड़ी आसानी से ओनलाइन कमाई कर सकते हो. आईये जानते है क्या है वे 10 तरीके!

  1. ईबुक बेच कर ऑनलाइन कमाई

जी हां, आप ईबुक बेच कर हजारों रुपये कमा सकते है सिर्फ अगर आप उस ईबुक के विषय को बहुत ही अच्छे से जानते है. ये एक बेहतरीन घर बैठे रोजगार कमाने का तरीका है. आजकल बहुत से लोग ईबुक का इस्तेमाल करते है. आप किसी भी तरह की ईबुक लिख सकते है जैसे कि मोटापा कम कैसे करें, घर में शांति कैसे बनाये रखे या फिर पैसे कैसे कमाए. आपको जिस विषय में अच्छी जानकारी हो, आप उस विषय पर ईबुक लिख सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है. अपनी ईबुक को आप Amazon की वेबसाइट पर पब्लिश कर घर बैठे पैसे कमा सकते है.

  1. Fiverr इस कैसे पैसे कमायें

अगर आप पैसे कमाने के तरीके ऑनलाइन ढूँढ रहे हो तो Fiverr जैसी वेबसाइट को कैसे भूल सकते है. दोस्तों Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल कर लोग हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये हर महीने कम सकते है. इसके लिए आपको किसी न किसी चीज़ में specialist होना पड़ेगा. इस साईट पर बहुत से कमाई के तरीके है. चाहे वो वेब डिजाईन हो, मार्केटिंग या कुछ और. डिज़ाइनर इस वेबसाइट से हजारों रुपये हर महीने कमा सकते है.

  1. Upwork वेबसाइट पर काम कर के

Fiverr की तरह Upwork भी एक वेबसाइट है जहाँ आप घर बैठे पैसे कमाने के उपाय और कई तरह का काम ढूंढ सकते है. अगर आप हिंदी में काम करते है तो भी इस वेबसाइट पर आपको काफी काम मिल सकता है. internet se paise kamane का ये एक बेजोड़ प्लेटफार्म है और आप अपनी योग्यता के अनुसार काम कर और ढून्ढ सकते है. इस साईट पर आपको बहुत से रुपये कमाने के तरीके मिलेंगे लेकिन आपको सिर्फ वो ही चूस करना है जिसमे आप परफेक्ट है.

  1. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही आसन और बढ़िया तरीका है वेबसाइट से कमाई का और इससे आप घर बैठे रुजगार प् सकते है. आपको बस घर बैठे काम करना है और ब्लोग्स लिखने है चाहे आप हिंदी में लिखिए या इंग्लिश में. इसमें हो सकता है थोडा टाइम लग जाए लेकिन आप एक अच्छा ब्लॉग बना कर काफी पैसा कमा सकते है. अगर आप seo या सोशल मीडिया मार्केटिंग जानते है तो ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने और भी आसान है. आप अपने ब्लॉग पर या तो गूगल एड लगा कर पैसे कमा सकते है या फिर नेटिव एड्स द्वारा.

  1. Ebay पर सामान बेच कर घर बैठे कमाई करे

Ebay एक ऐसी साईट है या यूँ कहे कि ऐसा पैसा कमाने का तरीका जिससे आप कई तरह का सामान बेच कर घर बैठे रोजगार पा सकते हो. आप चाहे तो अपने घर का पुराना सामान बेच सकते हो या फिर किसी wholesaler से सस्ता सामान खरीद कर थोडा मार्जिन से बेच कर पैसा कमा सकते हो. इस साईट का इस्तेमाल कर हजारों लोग पैसा कमाते है. कुछ लोगों ने तो Ebay को ही अपनी ओनलाइन कमाई का जरिया बनाया हुआ है.

  1. अपना घर या फ्लैट AirBnB पर रेंट पे लगा कर घर बैठे कमाई कैसे करे

अगर आपके घर में कोई कमरा खाली है या फिर आपका कोई फ्लैट खाली पड़ा हुआ है तो आप उसे AirBnB की साईट पर रेंट पे चढ़ा सकते है. ये सिर्फ उन लोगों के लिए है जो बड़े शेहरो में रहते है. कई लोगों ने इस काम को अपनी आमदन का हिस्सा बनाया हुआ है और वे घर बैठे रोजगार कमाते है. आप इस तरीके से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो.

  1. फोटो ऑनलाइन बेच कर

घर बैठे जॉब इन हिंदी  के सन्दर्भ में ये आप्शन सबसे अच्छा है. अगर आपको फोटो खींचने का शौक़ है तो क्यूँ न इस शौक को अपनी अमदन का एक तरीका बनायें जिससे कि आप घर बैठे रोजगार पाए. जी हाँ, आप कई तरह की फोटोएं खींच कर ऑनलाइन बेच सकते है जिसका कि आपको काफी अच्छा दाम मिल सकता है. याद रखिये कि फोटो बहुत ही अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए वरना कोई भी उसे खरीदेगा नहीं. Shutterstock और iStockPhoto जैसी वेबसाइट पर आप अपनी हाई क्वालिटी फोटो को बेच कर ये आप्शन पैसे कमाने का आसान तरीका बनने के लायक है.

  1. YouTube पर विडियो से पैसा कमायें

कमाई के तरीके में ये आप्शन काफी लोगों को पता होगा और आपको बता दें की आजकल कई लोग YouTube से लाखों रुपये कमा रहे है. आप विडियो Tutorials बना सकते है या फिर ख़ास खबरों को youtube पर अपलोड कर रुपये कमाने का तरीका बहुत कारगर सिद्ध हो सकता है. अगर आप विडियो एडिटिंग जानते हो तो ये एक शानदार तरीका है घर बैठे हजारों कमाने का.

  1. Udemy वेबसाइट पर पढ़ा कर

अगर आपने कोई टेक्निकल कोर्स किया है जैसे की फोटोग्राफी, internet marketing या फिर coding तो आप अपनी नॉलेज को पूरे विश्व में बाँट सकते है और साथ ही लम्बे समय तक घर बैठे रोजगार पा सकते हो. इसके लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए क्यूंकि इस साईट पर सभी लेक्चर इंग्लिश में ही रिकॉर्ड होते है.

  1. इंग्लिश या हिंदी में आर्टिकल्स लिख कर

चूंकि आजकल कई तरह की websites बन गयी है, उन वेबसाइट पर इंग्लिश या हिंदी के writers की काफी डिमांड रहती है. अगर आप अच्छी हिंदी या इंग्लिश में लिख सकते है तो ये एक बेजोड़ तरीका है घर बैठे कमाई का. अगर आप आर्टिकल्स या ब्लोग्स लिखते है तो आप बड़ी आसानी से Fiverr, Upwork या Guru.com जैसी वेबसाइट से ऑनलाइन कमी कर सकते है.

ऊपर दिए गए तरीको के इलावा अगर आपको फेसबुक इस्तेमाल करने का शौक है तो आप उससे भी कमी कर सकते हो. आपको बस एक फेसबुक का पेज या ग्रुप बनाना है और ज्यादा से ज्यादा लोग जोड़ने है. जब उस पेज या ग्रुप पर 50 हज़ार से ऊपर लोग जुड़ जाये तो किसी भी वेबसाइट चालाक की वेबसाइट को अपने पेज या ग्रुप में मार्किट करने के लिए बोल सकते हो. वेबसाइट चालक को हर क्लिक का कुछ पैसा आपको देना होगा. अगर आपका पेज या ग्रुप काफी बड़ा है तो आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हो.

तो दोस्तों ये थे सबसे असरदार तरीके है घर बैठे रुजगार पाने के. अगर आपको लगता है कि कुछ और भी ऐड करना चाहिए तो कमेंट में ज़रूर बताये!!

loading...