गर्भावस्था के दौरान सावधानियां – 7 चीज़ें जो बहुत ज़रूरी है!!

बच्चे की अच्छी सेहत के लिए गर्भावस्था में सावधानियां बरतनी बहुत ज़रूरी है. गर्भवती होते ही एक औरत के जीवन में जहां नई उम्मीदों भर जाती है वहीं आने वाले दिनों की चिंता भी सताने लगती है. इसीलिए गर्भावस्था मे जरूरी देखभाल बहुत ज़रूरी है.

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि गर्भावस्था के दौरान सावधानियां और परहेज की जरूरत होती है. और ये भी सत्य है कि गर्भावस्था के दौरान महिला जो कुछ भी खाती है और जिस तरह रहती है उसका सीधा प्रभाव उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है.

पहले बच्चे के जन्म के दौरान ज़्यादातर महिलाएं कंफ्यूज रहती हैं. वो ये तय करने में ही उलझी रह रहती हैं कि क्या सही होगा और क्या गलत. इसीलिए गर्भावस्था के दौरान सावधानियां लेनी चाहिए!

प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई तरह की किताबें आजकल बाजार में मौजूद हैं लेकिन गर्भावस्था मे जरूरी देखभाल तो चाहिए ही. घर के बुजुर्ग खासकर महिलाएं भी अभी अपनी सलाह देती रहती हैं लेकिन हमेशा याद रखिये कि सबकी प्रेग्नेंसी अलग-अलग होती है. हो सकता है कि दो महिलाओं के लक्षण आपस में मेल खाते हों लेकिन दोनों के हालात एक हों, जरूरी नहीं.

अगर आप चाहती हैं कि आपकी प्रेग्नेंसी सुरक्षित और खुशहाल हो तो आप इन गर्भावस्था में सावधानियां ज़रूर पढ़े:

  1. फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में लें: फोलिक एसिड हरी पत्तियों में सबसे ज्यादा होता है इसलिए जितना हो सके हरी पट्टी वाली सब्जिय ज्यादा से ज्यादा खाएं. गर्भावस्था में सावधानियां ज़रूर लें ताकि आयरन की कमी से होनी वाली प्रॉब्लम कम हो सके.

 

  1. गर्भावस्था के दौरान सावधानियां: गर्भावस्था में ज्यादा से ज्यादा फल खाए खासकर केला, संतरा, तरबूज आदि. फल खाने से पहले ये फल को अच्छी से धो लें ताकि उसपे अगर किसी प्रकार का कीटनाशक लगा हो वो साफ़ हो जाए.

 

  1. गर्भावस्था में देखभाल के लये गर्भवती महिला को अंडा, मछली या चिकन ज़रूर खिलाये. इनमे भरपूर मात्र में प्रोटीन होता है जो बच्चे के विकास के लिए बहुत ज़रूरी है. अगर आप मांसाहारी नहीं है तो दाल, नयूट्री, बीन्स खाएं.

 

  1. गर्भावस्था मे जरूरी देखभाल के लिए जितना हो सके प्रोटीन खाएं. प्रोटीन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण है. आप चाहें तो दालें, बीजें और दूध को अपनी प्रेगनेंसी डाइट में शामिल करके पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले सकती हैं.

 

  1. गर्भावस्था के दौरान सावधानियां: खाने-पीने का तो पूरा ध्यान रखना ही है साथ ही इस दौरान लगने वाला सभी तरह के वैक्सीनेशन भी न भूलें. अगर आप वैक्सीनेशन में थोडा लेट भी हो गयी हैं तो डॉक्टर से पूछकर जल्द से जल्द लगवा लें.

 

  1. गर्भावस्था के दौरान जंक फूड खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा. इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है. साथ ही जंक फ़ूड में खाली कैलोरीज होती है जिसका कोई पोष्टिक फायदा नहीं होता.

 

  1. गर्भावस्था में सावधानियां: गर्भावस्था के दौरान हमेशा संपूर्ण आहार ले ताकि आपके शरीर को सब तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिले. इससे बच्चे का विकास अच्छे से होगा और वह स्वस्थ पैदा होगा.

तो दोस्तों ये थी कुछ गर्भावस्था के दौरान सावधानियां जो कि आपको ज़रूर फॉलो करनी चाहिए!

loading...