आधार कार्ड है तो मिलेंगे पूरे 3 लाख जानिये कैसे!

[vc_row][vc_column][vc_column_text]भारत में आज आधार कार्ड को हर सरकारी कामों के लिए अनिवार्य कर दिया है. इसके बिना आप अपना बैंक खाता भी नहीं खुलवा सकते हैं. लेकिन क्या अपने कभी सुना है जिस आधार कार्ड को सिर्फ हम एक सरकारी डॉक्यूमेंट समझते थे उससे हम लखपति भी बन सकते है. आज की तारीख में देश में 1 अरब से ज्यादा आधार कार्ड धारक लोग हैं. जब पहला आधार कार्ड जारी हुआ था तब से आज तक लगभग 6 साल पूरे हो चुके हैं.

UIDI अथोरिटी को अदालत द्वारा भी मान्यता मिल गई है और अब देश में करीब 85 फीसदी के साथ आधार कार्ड देश में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला कार्ड बन गया है. अब आधार कार्ड के जरिये आपको कई सरकारी और सामाजिक संस्थाओं का लाभ मिल सकता है. तो यहाँ आप जानिए, कि अगर आपके पास आधार कार्ड है. तो आप किन किन योजनाओं में इसका प्रयोग कर सकते है और सरकर द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

हालहि में देश के महाराष्ट्र में प्रोपर्टी ट्रांजेक्शन के लिए WWW.agrmaharashtra.in पर जाए. जिसके बाद अपना बैंक खाता, आधार, बायोमेट्रिक डिटेल और फिंगर प्रिंट के साथ उसकी सारी डिटेल भरने के साथ साथ घर के दस्तावेज़ भी जमा करें. अगर आपको किसी किरायेदार को प्रोपर्टी ट्रांजेक्शन करना है. तो दोनों का एक समय पर होना जरूरी नहीं है. इसके जरिये आपकी फीस का भुगतान अपने आप हो जायेगा.

इसके बाद आपके जितने भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है वो अपने आप डिजीटल लॉकर में सेव हो जायेंगे. इस आधार कार्ड के जरिये न सिर्फ अस्पतालों में बल्कि, कई फ़ोर्मा लेब्स और पेथोलोजी में आप मरीज की जानकरी को साँझा कर सकते हैं और उसका फायदा उठा सकते हैं. आजकल कई हॉस्पिटल सुविधाएँ उपलब्ध हैं. जिनके जरिये न केवल सरकारी बल्कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में अपोइंटमेंट बुक कर सकते हैं.

[/vc_column_text][vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=XBiEFd7f1LI” align=”center”][vc_column_text]पेंशन स्कीम ENPS निवेशकों को घर बेठे-बेठे पेशन स्कीम में खाता खोलने की सुविधा देता है. जिसके लिए आपको चाहिए आधार, पेन कार्ड और इन्टरनेट. केंद्र सरकार ने पहले ही सभी पेशन धारकों के लिए आधार कार्ड को जरुरी कर दिया है और उनके खाते हो आधार कार्ड से लिंक करने के लिए बढ़ावा दे रही है. अब ये सेवा NRI के लिए भी अनिवार्य कर दिया है. इस तरह आप सरकार की योजनाओं से लाखों रूपये बचा सकते हैं.[/vc_column_text][/vc_column][/vc_row]

loading...